close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: जीका वायरस से डरे टूरिस्ट, कैंसिल कर रहे अपने टूर

जयपुर में लगातार बढ़ रहे जीका वायरस के कारण पर्यटन इंडस्ट्री भी प्रभावित हो रही है. शास्त्रीनगर में एक साथ इतनी बड़ी संख्या में लोगों के जीका वारयस होने की सूचना ने पर्यटकों में खौफ पैदा कर दिया है.

राजस्थान: जीका वायरस से डरे टूरिस्ट, कैंसिल कर रहे अपने टूर
फाइल फोटो

जयपुर: राजस्थान की राजधानी जयपुर में जीका वायरस थमने का नाम नहीं ले रहा है. जीका वायरस के जयपुर के शास्त्री नगर में ही 29 मामले सामने आ चुके हैं. जिसके बाद अब सिंधी कैंप एरिया में भी जिका वायरस के तीन मामले सामने आए हैं. जिसके बाद मुख्य सचिव ने सीएमएचओ को चिकित्सकों की छुट्टियां निरस्त करने के निर्देश दे दिए हैं. 

वहीं जयपुर में लगातार बढ़ रहे जीका वायरस के कारण पर्यटन इंडस्ट्री भी प्रभावित हो रही है. शास्त्रीनगर में एक साथ इतनी बड़ी संख्या में लोगों के जीका वारयस होने की सूचना ने पर्यटकों में खौफ पैदा कर दिया है. अपने स्वास्थय को लेकर जागरूक विदेशी पर्यटकों के फोन ट्यूर प्लानर्स के पास आ रहे हैं. कई होटलों में अग्रिम बुकिंग कैंसल होना शुरू हो गई हैं. जयपुर और प्रदेश का पर्यटन सीजन अक्टूबर माह से रफ्तार पकड़ता हैं इसी सीजन में जीका वायरस की दस्तक से इंडस्ट्री की उम्मीदों को झटका लगा है.

पर्यटन इंडस्ट्री के साथ साथ होटलों को भी नुक्सान हो रहा है. जिसके चलते होटल इंडस्ट्री के सदस्य जल्द ही स्वास्थय विभाग को इसकी रोकथाम के लिए प्रभावी कदम उठाने और क्षेत्र के जीका वायरस मुक्त होने पर आधिकारिक घोषणा का मांगपत्र सौंपेंगे. जीका वायरस से मौटे तौर पर पचास करोड़ रुपए का कारोबार प्रभावित होने की आशंका हैं. ट्यूर ऑपरेटर्स का कहना हैं की जीका वायरस से न केवल लोगों के स्वास्थय पर असर पड़ा हैं साथ ही होटल, ट्रासपोर्ट, बाजार और पर्यटकों से जुड़े सभी सेक्टर प्रभावित होंगे. इसकी रोकथाम के उपाय प्रभावी और त्वरित करने होंगे.