close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: गर्मी से बचने के लिए अब नए रूप में दिखेंगे ट्रैफिक पुलिस के जवान

ट्रैफिक पुलिसकर्मियों के लिए गर्मी समस्या को समझते हुए राजधानी जयपुर के ट्रैफिक विभाग के कप्तान यानि डीसीपी राहुल प्रकाश ने कुछ खास इंतजाम किए है

राजस्थान: गर्मी से बचने के लिए अब नए रूप में दिखेंगे ट्रैफिक पुलिस के जवान
ट्रैफिक पुलिस की ओर से एक नया प्रस्ताव तैयार किया गया है

शरद पुरोहित/जयपुर: गर्मी बढ़ने के साथ ही अब ट्रैफिक पुलिसकर्मियों की चिंता भी बढ़ती जा रही है. सुबह से लेकर शाम तक कड़क धूप में खड़े होकर यातायात संभालना एक चुनौती भरा काम है. इस दौरान कई पुलिसकर्मियो की तबियत भी बिगड़ जाती है. लेकिन इस बार विभाग ने ट्रैफिक पुलिसकर्मियों की स्थिति में सुधार के लिए खास प्रस्ताव तैयार किया है. जिसके अमल में आने के बाद ट्रैफिक पुलिसकर्मियो को इस बार गर्मी से कुछ राहत मिल पायेगी. 

प्रदेश भर में अधिकतर सड़कों और चौराहो पर गर्मियों में आपको ट्रैफिक पुलिसकर्मी तेज धूप में यातायात संभालते नजर आ जाएंगे. हालांकि धूप से बचाव के लिए कभी कभार ट्रैफिक पुलिसकर्मी किसी पेड़ का सहारा भी ले लेते है. लेकिन यातायात व्यवस्था बिगड़ने लगे या जाम की स्थिति बनने लगे तो फिर से उसी धूप में खड़े होकर ही यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करना पड़ता है. 

कैप की जगह हैट पहने नजर आएंगे ट्रैफिक पुलिसकर्मी
ट्रैफिक पुलिसकर्मियों की इस समस्या को समझते हुए राजधानी जयपुर के ट्रैफिक विभाग के कप्तान यानि कि डीसीपी राहुल प्रकाश ने कुछ खास इंतजाम किए है. ट्रैफिक पुलिस की ओर से एक नया प्रस्ताव तैयार किया गया है जिसमे ट्रैफिक पुलिसकर्मियों की केप की जगह उन्हे अब हेट पहनने का प्रावधान किया जा सके. यातायात संभाल रहे ट्रैफिक पुलिसकर्मी के चैहरे पर सीधी धुप ना आये इसके लिए ट्रैफिक पुलिस का प्रयास है कि सभी ट्रैफिक पुलिसकर्मियो की वर्दी में थोड़ा सा बदलाव कर उन्हें हैट मुहैया करवायी जाए. इसके लिए ट्रैफिक पुलिस की ओर से जयपुर कमिश्नर को प्रस्ताव भेजा गया है, जहां से डीजीपी कपिल गर्ग की ओर से हरी झंडी मिलने के बाद जल्द ही आपको ट्रैफिक पुलिसकर्मी हेट पहने हुए नजर आएंगे.

ट्रैफिक गुमटियों में भी किया जाएगा सुधार
जयपुर के व्यस्ततम चौराहे और विभिन्न ट्रैफिक प्वाइंट पर बनी हुई ट्रैफिक पुलिसकर्मियों की गुमटियां अब जर्जर हालात में हैं. अधिकत्तर चौराहो पर तो ट्रैफिक गुमटियां है ही नहीं. ऐसे में ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को गर्मी दौरान अनेक कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है. ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को इन समस्याओं से निजात दिलाने के लिए ट्रैफिक पुलिस की ओर से गुमटियों की हालात सुधारने की तरफ पहल की गयी है. ट्रैफिक पुलिसकर्मियों की गुमटियों को अब पहले की अपेक्षा और भी हाईटेक किया जा रहा है. 

डीसीपी राहुल प्रकाश का कहना है कि गर्मी से ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को राहत देने के लिए नई गुमटियों में पंखे और जरूरत पड़ने पर कूलर की व्यवस्था की जाएगी. इसके साथ ही अनेक तरह के सुधार भी गुमटियों में किए जाएंगे. इसके लिए ट्रैफिक पुलिस द्वारा एक प्रस्ताव भी लाया गया है और जल्द ही इस पर काम भी शुरू कर दिया जाएगा.

बहरहाल ट्रैफिक पुलिस ने तो सड़कों पर यातायात व्यवस्था संभालने वाले ट्रैफिक पुलिसकर्मियों की सुध लेते हुए इसमे सुधार करने की कवायद शुरु कर दी है. उम्मीद है ट्रैफिक पुलिकर्मी भी अब अपनी जिम्मेदारी को समझते हुए बखुबी से अपनी ड्यूटी निभायेंगे जिससे जाम जैसी समस्याओं को कम किया जाकर एक अच्छी यातायात व्यवस्था शहरवासियों को मिल सके.