close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: छात्रसंघ चुनाव के लिए यूनिवर्सिटी प्रशासन ने जारी की आचार संहिता अधिसूचना

राजस्थान यूनिवर्सिटी प्रशासन की ओर से आचार संहिता की अधिसूचना जारी की गई. जिसके बाद अब विश्व विद्यालय के तीन गेट में से दो गेट को बंद कर दिया गया है.

राजस्थान: छात्रसंघ चुनाव के लिए यूनिवर्सिटी प्रशासन ने जारी की आचार संहिता अधिसूचना
अब अगर परिचय पत्र नहीं होगा तो प्रवेश स्लीप के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा.

जयपुर: प्रदेश में 27 अगस्त को होने वाले छात्रसंघ चुनावों को लेकर राजस्थान विश्वविद्यालय ने अपनी सभी तैयारियां पूरी कर ली है. वहीं छात्रसंघ चुनावों को लेकर आचार संहिता की अधिसूचना विवि प्रशासन की ओर से जारी कर दी गई है. जिसके बाद अब विवि में ना तो कोई बाहरी छात्र प्रवेश कर सकेंगे और ना ही अब छात्र संगठन या कोई छात्र नेता विवि में रैली निकाल सकेगा और ना ही चुनावी सभा कर सकेंगे. ऐसे में अब विवि प्रशासन का पूरा ध्यान कैम्पस में स्वच्छ और निष्पक्ष छात्रसंघ चुनाव करवाने पर रहेगा.

19 अगस्त से छात्रसंघ चुनाव की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है. जहां मतदाता सूचियों का प्रकाश किया जाएगा और 28 अगस्त को परिणाम घोषणा के साथ ही चुनावी प्रक्रिया खत्म होगी. इसी कड़ी में राजस्थान यूनिवर्सिटी प्रशासन की ओर से आज आचार संहिता की अधिसूचना जारी की गई. जिसके बाद अब विश्व विद्यालय के तीन गेट में से दो गेट को बंद कर दिया गया है. विवि में अब सिर्फ मुख्य गेट से प्रवेश मिलेगा. इसके साथ ही विवि गेट पर अस्थाई टेंट बना दिया गया है, जिसमें परिचय पत्र की जांच के बाद ही विद्यार्थियों को विवि में प्रवेश मिलेगा. अगर परिचय पत्र नहीं हो तो प्रवेश स्लीप के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा.

आचार संहिता की अधिसूचना होने के साथ ही कुलपति आरके कोठारी अपनी टीम के साथ कैम्पस सहित चारों संघटक कॉलेजों के दौरे पर निकले. जहां विवि के मुख्य गेट पर बन रहे अस्थाई टेंट का जायजा लिया. वहीं कैम्पस में लगे सभी होर्डिंग्स, बैनर और पोस्टर को हटाने के निर्देश भी दिए. इसके बाद कुलपति आरके कोठारी ने डीएसडब्ल्यू कार्यालय में चुनाव अधिकारी दीपक भटनागर सहित अन्य चुनाव कमेटियों के सदस्यों की मीटिंग ली. 

कुलपति आरके कोठारी ने बताया कि छात्रसंघ चुनावों को निष्पक्ष और पारदर्शी बनाने के लिए विवि प्रशासन पूरी तरह से तैयार है. अब विवि में किसी भी प्रकार से रैली और चुनावी सभा नहीं होने दी जाएगी. इसके साथ ही लिंगदोह कमेटी की सिफारिशों का उल्लंघन करने वाले छात्र नेताओं के खिलाफ सख्त कार्रवाई भी की जाएगी. कुलपति आरके कोठारी ने बताया कि सभी हॉस्टल्स में अब चैंकिंग अभियान चलाया जाएगा और बाहरी विद्यार्थियों को हटाया जाएगा. इसके साथ ही 60 फीसदी परिचय पत्रों का वितरण हो चुका है और अगले दो दिनों में सभी विद्यार्थियों को परिचय पत्रों का वितरण पूरा कर लिया जाएगा.

वहीं आचार संहिता की अधिसूचना जारी होने के साथ ही विवि परिसर में लगे हुए सभी पोस्टर, बैनर और हॉर्डिंग्स को हटाने का काम शुरू हो गया है. रविवार को पूरे कैम्पस से करीब एक दर्नज से ज्यादा पिकअप भरकर कचरे को साफ किया गया. इसके साथ ही जगह-जगह लगे हुए पोस्टर्स को कर्मचारियो द्वारा हटाया गया. राजस्थान यूनिवर्सिटी प्रशासन ने छात्रसंघ चुनावों को पारदर्शी और निष्पक्ष करवाने के लिए पूरी तैयारी कर ली है. साथ ही छात्र नेताओं को भी हिदायत दे दी है की अगर नियमों का उल्लंघन किया तो सख्त कार्रवाई के लिए भी तैयार रहें.