राजस्थान यूनिवर्सिटी शुरू करेगा Online लेक्चर, दो समितियों का किया गठन

कुलपति आरके कोठारी के निर्देशों पर गठित पहली समिति में लेक्चर के सुचारू संचालन के लिए सभी संकाय के डीन को शामिल किया गया है.

राजस्थान यूनिवर्सिटी शुरू करेगा Online लेक्चर, दो समितियों का किया गठन
राजस्थान यूनिवर्सिटी प्रशासन अब ऑनलाइन लेक्चर शुरू करने जा रहा है.

जयपुर: कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए पूरे देश में लॉकडाउन (Lockdown) लागू है. इस वजह से स्कूल और यूनिवर्सिटी भी बंद है. जिससे छात्रों की पढ़ाई बाधित हो रही है. इस समस्या को दूर करने के लिए अब राजस्थान यूनिवर्सिटी (Rajasthan University) ने बड़ा कदम उठाया है.

खबर के मुताबिक, राजस्थान यूनिवर्सिटी प्रशासन अब ऑनलाइन लेक्चर शुरू करने जा रहा है. इसके लिए यूनिवर्सिटी प्रशासन द्वारा दो समितियों का गठन किया गया है. विवि प्रशासन ने पीजी पाठ्यक्रमों के द्वितीय और चतुर्थ सेमेस्टर के छात्रों को ऑनलाइन लेक्चर दिए जाने की व्यवस्था के लिए दो अलग-अलग समितियों का गठन किया है.

कुलपति आरके कोठारी के निर्देशों पर गठित पहली समिति में लेक्चर के सुचारू संचालन के लिए सभी संकाय के डीन को शामिल किया गया है. वहीं, दूसरी समिति में समन्वयक के रूप में प्रो. दीपक भटनागर के अतिरिक्त डॉ. केवीआर राव, डॉ शैलेंद्र गुप्ता, डॉ पंकज नागर व संजीव कुमार को सदस्य नियुक्त किया गया है.

दोनों समितियां ऑनलाइन लेक्चर के इस कार्य की प्रतिदिन की प्रगति के संबंध में कुलपति को जानकारी देंगी. इसके साथ ही मंगलवार से राजस्थान यूनिवर्सिटी में सैनिटाइजिंग कार्य भी शुरू कर दिया गया है. यूनिवर्सिटी में शिक्षकों और कर्मचारियों के आवासों सहित अन्य प्रमुख स्थानों पर नगर निगम ने सैनिटाइज करने का काम शुरू किया है. विवि के साथ ही संघटक कॉलेजों को भी सैनिटाइज करने का काम जल्द ही शुरू किया जाएगा.

बता दें कि कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए केंद्र सरकार ने 14 अप्रैल तक पूरे देश में लॉकडाउन (Lockdown) लागू किया है. इस दौरान जरूरी सेवाओं को छोड़कर सभी चीजों पर प्रतिबंध है. वहीं, राजस्थान में कोरोना वायरस (Coronavirus) तेजी से पांव पसार रहा है और इससे संक्रमितों की संख्या राज्य में 430 हो चुकी है.