close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: जल जीवन मिशन पर बोले मंत्री बीडी कल्ला, केंद्र सरकार से नहीं मिल रहा सहयोग

राजधानी दिल्ली में सोमवार को आयोजिक एक कॉन्फ्रेंस में जलदाय मंत्री बीडी कल्ला ने अपनी बात रखी.

राजस्थान: जल जीवन मिशन पर बोले मंत्री बीडी कल्ला, केंद्र सरकार से नहीं मिल रहा सहयोग
उन्होंने केंद्र से बताया फंड जारी करने की मांग की. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने 2024 तक ग्रामीण भारत के हर परिवार को पानी उपलब्ध करवाने का वादा किया है. इसको लेकर केन्द्र सरकार ने जल जीवन मिशन की शुरुआत की है. इस पर राजधानी दिल्ली में सोमवार को केन्द्रीय जलशक्ति मंत्रालय ने एक कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया. इस दौरान कई राज्यों के जलदाय मंत्री मौजूद थे. 

राजस्थान के जलदाय मंत्री बीडी कल्ला ने कॉन्फ्रेंस में राजस्थान की कई मांगों को रखा. इस दौरान उन्होंने केंद्र सरकार से प्रदेश को सहयोग नहीं मिलने की बात कही.

बकाया फंड जारी करने की मांग
उन्होंने कहा कि राजस्थान में जल प्रबंधन के लिए जरुरी सहयोग केंद्र सरकार से नहीं मिल रहा है. उन्होंने कहा प्रदेश में हर घर को पानी पहुंचाने के लिए डेढ लाख करोड़ रुपए की जरुरत है. उन्होंने कहा कि प्रदेश के हिस्से का 5 हजार करोड़ का फंड केंद्र के पास बकाया है उसको जल्द जारी किया जाए.

लाइव टीवी देखें-:

हर व्यक्ति को 70 लीटर पानी की जरुरत
उन्होंने कहा कि राजस्थान के हर व्यक्ति को 70 लीटर पानी की जरुरत है. जबकि केंद्र सरकार ने हर व्यक्ति पर 55 लीटर पर पानी की उपलब्धता का अनुमान लगाया है.

पीएम ने की थी जल जीवन मिशन की घोषणा
गौरतलब है कि 72वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ग्रामीण परिवारों को पानी पहुंचाने के लिए जल जीवन मिशन की घोषणा की थी.