close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जयपुर ग्रामीण लोकसभा में राज्यवर्धन राठौड़ ने मारी बाजी, बीजेपी को दिलाई जीत

2009 के चुनाव में कांग्रेस ने यहां जीत दर्ज की थी और 2014 में इस सीट से बीजेपी ने जीत हासिल की थी. 

जयपुर ग्रामीण लोकसभा में राज्यवर्धन राठौड़ ने मारी बाजी, बीजेपी को दिलाई जीत

जयपुर: भारतीय जनता पार्टी ने राजस्थान की जयपुर ग्रामीण संसदीय सीट से जीत दर्ज कर ली है. जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट से राज्यवर्धन सिंह राठौड़ बीजेपी के उम्मीदवार थे. एक तरफ राजस्थान में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को मिली जीत के बाद पार्टी के हौसले बुलंद थे लेकिन लोकसभा चुनाव 2019 के आ रहे नतीजों को देखकर यह कहना गलत नहीं होगा कि 2019 के लोकसभा चुनाव ने राजस्थान के राजनीतिक इतिहास को पलट कर रख दिया है. 

आपको बता दें, 2014 में भी पूर्व ओलंपियन कर्नल राज्यवर्धन राठौड़ ने इस सीट से जीत भी हासिल की थी. 2008 में हुए परिसीमन के बाद जयपुर और अलवर जिले के कुछ क्षेत्रों को मिला कर इस सीट का गठन किया गया था. जिसके बाद इस सीट पर अब तक केवल 2 ही बार चुनाव लड़ा गया है. जिसमें से 2009 के चुनाव में कांग्रेस ने यहां जीत दर्ज की थी और 2014 में इस सीट से बीजेपी ने जीत हासिल की थी. 

परिसीमन के बाद 2009 में इस सीट से कांग्रेस के लालचंद कटारिया ने बीजेपी के राव राजेंद्र सिंह को 52,237 वोटों से हराया था. लालचंद कटारिया कांग्रेस के दिग्गज नेता सीपी जोशी के करीबी माने जाते हैं और यूपीए सरकार में राज्य मंत्री भी रह चुके हैं. आपको बता दें, इस लोकसभा क्षेत्र में कुल 8 विधानसभा क्षेत्र हैं. जयपुर ग्रामीण में कोटपुतली, विराटनगर, शाहपुरा, फुलेरा, झोटवाड़ा, अंबर, जाम्वा रामगढ़ और बंसूर विधानसभाएं शामिल हैं.