अब बना ले घूमने का प्लान, 3 महीने बाद फिर खुल रहा है रणथंभौर नेशनल पार्क

हर वर्ष की भांति इस साल भी 3 महीने बंद रहने के उपरांत 1 अक्टूबर से रणथंभौर नेशनल पार्क (Ranthambore National Park) के द्वार पर्यटकों के लिए खोल दिए जाएंगे. 

अब बना ले घूमने का प्लान, 3 महीने बाद फिर खुल रहा है रणथंभौर नेशनल पार्क
प्रतीकात्मक तस्वीर

सवाई माधोपुर: हर वर्ष की भांति इस साल भी 3 महीने बंद रहने के उपरांत 1 अक्टूबर से रणथंभौर नेशनल पार्क (Ranthambore National Park) के द्वार पर्यटकों के लिए खोल दिए जाएंगे. इसके लिए वन विभाग द्वारा संपूर्ण तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा चुका है. 

ये भी पढ़ें: मुख्यमंत्री ने की राजस्व विभाग के कामकाज की समीक्षा, मंत्रियों को दिए ये निर्देश

मानसून सत्र के दौरान रणथंभौर नेशनल पार्क के जोन नंबर 1 से लेकर 5 के बीच पर्यटन पूरी तरह से बंद था. वहीं, जोन नंबर 6 से 10 में ही पर्यटक भ्रमण कर रहे थे. वहीं, वन विभाग के आदेशानुसार 1 अक्टूबर से रणथंभौर नेशनल पार्क के जोन नंबर 1 से 5 के बीच भी पर्यटन शुरू किया जा सकेगा. 

वहीं, 1 अक्टूबर से ही नए पर्यटन सत्र का भी शुभारंभ होगा. कोविड-19 की परिस्थितियों को देखते हुए वन विभाग द्वारा पार्क प्रबंधन को लेकर विशेष गाइडलाइन जारी की गई है. जिसके अनुसार वाहनों में बैठक व्यवस्था में सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए बदलाव किया गया है. साथ ही सालाना 10% टिकट दरों में वृद्धि का आदेश बरकरार रखा गया है. इसके अलावा पर्यटक को पर अन्य कोई शुल्क नहीं लगाया गया है.

ये भी पढ़ें: राजस्थान से खत्म होगा भ्रष्टाचार! समीक्षा बैठक में CM गहलोत ने ACB को दिए ये निर्देश