Ration Dealers को करनी होगी 48 घंटे में एंट्री, सभी गोदामों की करवाई जाएगी Geo Tagging

एफसीआई (FCI) से राशन सामग्री के उठाव की मात्रा और उचित मूल्य दुकानदारों द्वारा प्राप्त राशन सामग्री में अंतर नहीं रहे, इसके लिए अब प्रदेश में उचित मूल्य दुकानदारों को भारतीय खाद्य निगम (Food Corporation of India) से प्राप्त राशन सामग्री (Ration) का इन्द्राज पोस मशीन में 48 घण्टे की अवधि के भीतर करना होगा. 

Ration Dealers को करनी होगी 48 घंटे में एंट्री, सभी गोदामों की करवाई जाएगी Geo Tagging
फाइल फोटो

जयपुर: एफसीआई (FCI) से राशन सामग्री के उठाव की मात्रा और उचित मूल्य दुकानदारों द्वारा प्राप्त राशन सामग्री में अंतर नहीं रहे, इसके लिए अब प्रदेश में उचित मूल्य दुकानदारों को भारतीय खाद्य निगम (Food Corporation of India) से प्राप्त राशन सामग्री (Ration) का इन्द्राज पोस मशीन में 48 घण्टे की अवधि के भीतर करना होगा. खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के सचिव नवीन जैन ने कहा कि भारतीय खाद्य निगम के सभी गोदामों की जियो टैगिंग (Geo Tagging) करवाई जाएगी.

उन्होंने संबंधित अधिकारियों को परिवहनकर्ताओं को अनिवार्य रूप से ट्रकों में जीपीएस डिवाइस (GPS) लगवाया जाने के लिए संबंधित अधिकारी को निर्देश दिये. उन्होंने कहा कि प्रदेश में 26 हजार राशन डीलरों की जियो टैगिंग 5 फरवरी तक शीघ्र करवायी जायेगी. जैन ने कहा की प्रदेश में खाद्य विभाग और खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति निगम द्वारा एफसीआई के सभी डिपों पर कार्यरत रसद सतर्कता निरीक्षकों के के लिए हैन्ड हेल्ड मशीन क्रय की जायेगी. जिससे इस मशीन द्वारा आसानी से चालान जनरेट हो सकेगा.

उन्होंने बताया कि भारतीय खाद्य निगम के डिपों से राशन सामग्री भरते समय तत्काल रूप से चालान जनरेट किया जायेगा. जिसमें से एक प्रति उचित मूल्य दुकानदार को, दूसरी प्रति ड्राईवर को एवं तीसरी प्रति निगम के रिकॉर्ड में रखी जायेगी. प्रदेश में जितने भी राशन डीलर निलंबित है, उनके प्रकरणों के शीघ्र निस्तारण के लिए आवश्यक कार्यवाही की जाएगी. एक से अधिक राशन की दुकानों का अटैचमेन्ट नहीं किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: Rajasthan: निकाय चुनाव में Congress को जिताने की Ashok Gehlot ने की अपील, कहा...