close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान स्टेट ओपन बोर्ड का रिजल्ट कल होगा जारी, शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा रहेंगे मौजूद

राजधानी जयपुर स्थित शिक्षा संकुल स्थित प्रशासनिक भवन में परिणाम जारी करने के बाद टॉप करने वाले छात्र-छात्राओं के नाम की भी घोषणा की जाएगी.

राजस्थान स्टेट ओपन बोर्ड का रिजल्ट कल होगा जारी, शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा रहेंगे मौजूद
इसकी स्थापना 21 मार्च, 2005 ई. में हुई थी. (प्रतीकात्मक फोटो)

जयपुर: राजस्थान स्टेट ओपन बोर्ड की 12वीं कक्षा का परिणाम गुरुवार को जारी होने जा रहा है. राज्य के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा सुबह 11:30 बजे इसे जारी करेंगे. राजधानी जयपुर स्थित शिक्षा संकुल स्थित प्रशासनिक भवन में परिणाम जारी करने के बाद टॉप करने वाले छात्र-छात्राओं के नाम की भी घोषणा की जाएगी.

आपको बता दें कि राजस्थान स्टेट ओपन बोर्ड राज्य में 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं का आयोजन करता है. कल परिक्षा परिणाम घोषित होने के बाद आप http://rsosapp.rajasthan.gov.in/result.aspx पर जाकर अपना परिणाम देख सकते हैं.

आयोग की वेबसाइट के अनुसार, राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल बोर्ड की स्थापना 21 मार्च, 2005 ई. में हुई थी. जिसमें 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए 14 व 15 वर्ष का कोई भी व्यक्ति रजिस्ट्रेशन करवा सकता है. ओपन स्कूल बोर्ड उम्र की परिक्षा में भाग लेने के लिए  कोई भी अधिकतम उम्र सीमा नहीं है. जिसमें भाग लेने के लिए राज्य के 441 सन्दर्भ केन्द्रों पर रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकता है. 

इस दौरान क्लास 10वीं में 15 और 12वीं में 20 विषयों में से किन्ही 5 विषयों को चयन करने की छूट दी जाती है. लेकिन बोर्ड की परीक्षा में भाग लेने के लिए गणित और अंग्रेजी विषय की अनिवार्यता नहीं है. इस परिक्षा में भाग लेने के लिए एक साल में अक्टूबर-नवम्बर व मार्च-अप्रैल में परिक्षाओं का आयोजन होता है. वेबसाइट के अनुसार, राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल के माध्यम से 3,34,724 विद्यार्थियों ने अब तक पंजीकरण करवाया है.