जयपुर: पासपोर्ट कार्यालयों की तर्ज पर आरटीओ करेगा काम, हाईटेक होंगी सुविधाएं

परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा है कि जल्द ही पूरे राजस्थान के डीटीओ और आरटीओ ऑफिस में काम नजर आने लग जाएगा. साथ ही उन्होंने कहा कि कार्यालय में आने वाले आमजन के लिए नई सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी.

जयपुर: पासपोर्ट कार्यालयों की तर्ज पर आरटीओ करेगा काम, हाईटेक होंगी सुविधाएं
आरटीओ कार्यालय को पासपोर्ट कार्यालय की तर्ज पर बनाया जा रहा है.

दामोदर प्रसाद, जयपुर: प्रदेश को सबसे ज्यादा राजस्व देने वाले विभागों में परिवहन विभाग (Transport Department) का नाम आता है लेकिन विभाग की ओर से आमजन को मूलभूत सुविधाएं नहीं मिल पाती हैं. 

इसके लिए अब परिवहन मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास (Pratap Singh Khachariyawas) भी सख्त हो गए हैं. साथ ही आरटीओ कार्यालय को अब पासपोर्ट कार्यालय की तर्ज पर बनाने की तैयारी भी तेज कर दी गई है. 

राजस्थान को सबसे ज्यादा राजस्व देने वाले परिवहन विभाग में जाने वाले लोगों को मूलभूत सुविधाएं नहीं मिल पाती हैं, जिसकी वजह से कई बार प्रदेश के आरटीओ और डीटीओ कार्यालय में अधिकारी और आमजन के बीच में बहस की घटना भी सामने आती हैं. इनको लेकर परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा है कि जल्द ही पूरे राजस्थान के डीटीओ और आरटीओ ऑफिस में काम नजर आने लग जाएगा. साथ ही उन्होंने कहा कि कार्यालय में आने वाले आमजन के लिए नई सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी, जिसमें नए टॉयलेट, आउटर एरिया में बैठने की व्यवस्था, पब्लिक के लिए पीने के पानी की व्यवस्था और टैक्स पेयरर्स के लिए एकल खिड़की की व्यवस्था भी की जाएगी, जिससे आमजन को सुविधा मिल सकेगी. 

खाचरियावास ने आगे बात करते हुए कहा कि आरटीओ कार्यालय के बाहर एक बोर्ड लगाया जाएगा, जिसके अंतर्गत सभी कमरों के नंबर और उनके अंतर्गत होने वाले कार्यों की जानकारी लिखी जाएगी. इससे आरटीओ कार्यालय में होने वाले विवादित कार्य भी खत्म हो जाएंगे.

परिवहन मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास ने कहा कि आरटीओ कार्यालय को पासपोर्ट कार्यालय की तर्ज पर बनाया जा रहा है, जिससे आरटीओ कार्यालय के सभी कार कंप्यूटराइज भी किए जाएंगे. आरटीओ कार्यालय में एकल खिड़की खुलने के बाद वहां पर एक कर्मचारी को बैठाया जाएगा, जिससे जो भी आमजन एकल खिड़की पर जाएगा, उसको वह कर्मचारी पूरी जानकारी भी देगा और उसके बाद जाने वाले आमजन अपना कार्य तुरंत करवा सकेंगे.