close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान सचिवालय परिसर में लगाई गई सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन

उद्घाटन कार्यक्रम के अवसर पर डीओपी प्रमुख सचिव रोली सिंह ने सचिवालय टॉयलेट्स की गंदगी का मामला उठाया. उन्होंने कहा कि सचिवालय में महिला टॉयलेट्स की कमीं हैं.

राजस्थान सचिवालय परिसर में लगाई गई सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन
इस मौके पर महिला कर्मचारियों ने शौचालय साफ न रहने की बात कही.

जयपुर: राजस्थान के सचिवालय परिसर में लगाई गई सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन का डीओपी प्रमुख सचिव रोली सिंह और महिला बाल विकास विभाग सचिव गायत्री राठौड ने शुभारंभ किया. उद्घाटन कार्यक्रम के अवसर पर डीओपी प्रमुख सचिव रोली सिंह ने सचिवालय टॉयलेट्स की गंदगी का मामला उठाया. उन्होंने कहा कि सचिवालय में महिला टॉयलेट्स की कमीं हैं. सचिवालय में पुरूष टॉयलेट्स को कम करके महिला टॉयलेट्स की संख्या बढाई जाएगी. 

सचिवालय में टॉयलेट्स की नहीं होती साफ-सफाई
महिला कर्मचारियों की ओर से टॉयलेट्स की साफ-सफाई का मामला उठाया गया तो प्रमुख सचिव ने कहा कि आप ठेकेदार को पकड़ लो. इसके साथ ही उन्होंने महिलाओं से शौचालय इस्तेमाल के बाद वेस्ट का सही ढंग से डिस्पोजल करने सहित कई हिदायतें दीं. इस मौके पर महिला कर्मचारियों ने शौचालय साफ न रहने की बात कही. 

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि टॉयलेट्स में नैपकिन न फेंके जाएं. अधिकारियों को टॉयलेट्स में इनके यूज करने को लेकर दिशा निर्देश लगाने के निर्देश दिए. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि स्कूलों से बालिकाओं के ड्रॉपआउट का कारण भी माहवारी ही है. इन भ्रांतियों के कारण बच्चियां कुंठित हो जाती है. 

महिलाओं को कंफर्टेबल एनवायरमेंट
महिला बाल विकास विभाग सचिव गायत्री राठौड ने कहा कि महिलाओं को कंफर्टेबल एनवायरमेंट मिले यह हम सब की जरूरत है. उन्होंने कहा कि अभी भी नैपकिन को लेकर शर्म दिखती है. शिक्षा संकुल सहित अन्य जगह मशीनें लगने से यह आम बात हो जाएगी. 

वहीं सेनेट्री नैपकिन वेंडिंग मशीन लगाने वाली जैक्सन केयर ने कहा कि अभी सचिवालय से हमने शुरूआत की है. अन्य जगह से भी मशीन लगाने के प्रस्ताव मिलेंगे तो वहां भी मशीनें लगाई जाएंगी.