'बदलेगा सवाई माधोपुर' का दिखने लगा है असर, जल्द दिखेगी शहर में खूबसूरती की झलक
Advertisement

'बदलेगा सवाई माधोपुर' का दिखने लगा है असर, जल्द दिखेगी शहर में खूबसूरती की झलक

 सवाईमाधोपुर के जिला कलेक्टर सुरेश कुमार ओला ने पद संभालने के बाद रणथंभौर रोड़ का दौरा किया था.  इलाके की गंदगी देख कर रणथंभौर रोड़ को साफ सुथरा बनाने के लिए अभियान चलाया. 

 कलेक्टर सुरेश कुमार ओला

SawaiMadhopur City: सवाईमाधोपुर के जिला कलेक्टर सुरेश कुमार ओला ने पद संभालने के बाद रणथंभौर रोड़ का दौरा किया था.  इलाके की गंदगी देख कर रणथंभौर रोड़ को साफ सुथरा बनाने के लिए अभियान चलाया. रणथंभौर रोड की सफाई के बाद जिला मुख्यालय की हम्मीर पुलिया, गौरव पथ, बजरिया आदि की सड़को की साफ सफाई शुरु करवाई.  जिसके बाद उन्होंने पूरे जिले को लेकर  सफाई महाभियान की शुरुआत की.  इस महाअभियान का असर अब दिखने लगा है जिला मुख्यालय पर दिखने वाले कचरे के ढेर अब साफ हो चुके है. और सड़के भी साफ सुथरा दिखने लगी हैं .

यह भी पढ़ेः अलवर में रोडवेज बस और स्कूल बस में आमने-सामने की भिड़ंत, कई बच्चे घायल

जिले में सफाई अभियान को लेकर शुरु किए  'बदलेगा सवाईमाधोपुर महाअभियान' अब अगले दौर में प्रवेश कर रहा है. समझाइश, जागरूकता और जनभागीदारी बढ़ाने के साथ ही अब जानबूझकर नासमझी करने वालों पर जुर्माने के साथ ही कड़ी कार्रवाई की जा रही है. इस कड़ी में कलेक्टर सुरेश कुमार ओला लगातार साफाई वयव्स्था को  लेकर नगर परिषद के अधिकारियों की बैठक ले रहे है. साथ ही सिविल सोसाइटी से भी लगातार मिलकर उनको प्रेरित कर रहे है. 

 अभियान से जुड़ी उम्मीद

गौरतलब है कि कलेक्टर का 'बदलेगा सवाईमाधोपुर अभियान' अब हर आदमी के लिए खास बनता जा रहा है. सफाई वयव्स्था को लेकर कलेक्टर की अपील का असर अब शहर में  दिखने लगा हैं. लोग अब  स्वयं ही कचरा फैलाने से बचने के साथ ही उसे  बिनने में भी सहयोग करने लगे है. शुरुआती दौर में जब  कलेक्टर  ने स्वयं लोगो के साथ मिलकर सफाई कार्य में भूमिका निभाई थी तो लोग कयास लगा रहे थे कि यह सिर्फ दो चार दिन की बात है, लेकिन जैसे जैसे अभियान आगे बढता गया लोग अपने आप जुड़ते गये, जिसका नतीजा सवाईमाधोपुर की हर सड़क साफ सुथरी नजर आने लगी है.

यह भी पढ़ेः अलवर में तंबाकू निषेध दिवस पर निकाली गई जागरूकता रैली, मंत्री टीकाराम जूली ने की शिरकत

सफाई व्यवस्था में  हुआ सुधार

इस अभियान को लेकर के कलेक्टर ओला का कहना है कि, जिले के निवासी और बाहर से आने वाले पर्यटकों, अन्य लोगों का फीडबैक है कि शहर में सफाई व्यवस्था में सुधार हुआ है, लेकिन मेरा मानना है कि सुधार एक निरंतर प्रक्रिया है. स्थानीय परिस्थितियों के हिसाब से हम वार्डवार स्ट्रेटेजी बना सकते हैं. रात 9 से 10 बजे तक नगरपरिषद की टीमें शहर का निरीक्षण कर उन स्थानों को चिन्हित करेंगी, जहां दुकानदार, ठेला संचालक  दुकानों के कचरे को डस्टबिन में डालने के बजाय सड़क पर डालते है. इसकी वीडियोग्राफी  भी कराई जाएगी. तथा उनके खिलाफ अगले दिन जुर्माना समेत अन्य कार्रवाई होगी. आगे कलेक्टर ने बताया कि महा अभियान में विभिन्न समाजों के प्रतिनिधियों, सम्प्रदायों के धर्म गुरूओं, होटल और शिक्षण संस्थान संचालकों की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करना आवश्यक है.  

इसके साथ ही कलेक्टर सुरेश कुमार ओला ने लगातार विभागीय अधिकारियों, कर्मचारियों के अलावा व्यापार मण्डल, एनजीओ, धर्मगुरुओं एवं आमजन के साथ लगातार बैठकें की. उनको भी इस महाअभियान का अहम हिस्सा बनाया जा रहा है. फिलहाल, अभी यह अभियान केवल जिला मुख्यालय पर चलाया जा रहा है. पर उसके इस अभियान को पूरे जिले में चलाया जायेगा. गौरतलब है कि इस अभियान को लोकर  कलेक्टर  पूरी तरह आश्वस्त है. ​उनका कहना है अगर सफाई पर इसी तरह ध्यान दिया गया तो एक दिन ऐसा होगा की सवाईमाधोपुर शहर सबसे अच्छे और खुबसूरत शहरो में गिना जायेगा. बताते चले कि सवाईमाधोपुर रणथंभौर नेशनल पार्क की वजह से अपनी विशिष्ट पहचान रखता है. यहां हर साल लाखों सैलानी रणथंभौर नेशनल पार्क में बाघों को देखने के लिए आते रहते हैं. ऐसे में हमारा दायित्व है कि हम अपने शहर को साफ सुथरा रखे, जिससे यहां आने वाले सैलानियों को एक अच्छा मैसेज मिले और शहर की सुन्दरता उनको दुबारा रणथंभौर आने के लिए प्रेरित करें.

Reporter: Arvind Singh

Trending news