Summer vacation में है रणथंभौर ट्रिप की तैयारी, तो जेब भी कर लें भारी
Advertisement

Summer vacation में है रणथंभौर ट्रिप की तैयारी, तो जेब भी कर लें भारी

पहले वन विभाग जिप्सी से भ्रमण पर जाने वाले पर्यटक से 1 हजार 213 रुपए वसूलता था. अब पर्यटक को इसके लिए 1 हजार 234 रुपए चुकाने होंगे

फाइल फोटो

Sawai madhopur: राजस्थान के सवाईमाधोपुर के रणथम्भौर की ट्रिप अब टूरिस्ट के लिए महंगी हो गई है. वन विभाग ने एक बार फिर से पार्क विजिट की फीस को बढ़ा दिया है. विभाग की ओर से टाइगर रिजर्व डवलपमेंट फण्ड में दस प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है.

पार्क भ्रमण की नई दरें आज यानि की 26 अप्रैल से लागू हो गई है. रणथंभौर के वन अधिकारियों के मुताबिक रणथंभौर में पर्यटन शुल्क में दस प्रतिशत की बढ़ोतरी की गयी है. इससे जिप्सी में भ्रमण पर जाने वाले सैलानी पर 21 रुपए का अतिरिक्त भार बढ़ेगा.

पहले वन विभाग जिप्सी से भ्रमण पर जाने वाले पर्यटक से 1 हजार 213 रुपए वसूलता था. अब पर्यटक को इसके लिए 1 हजार 234 रुपए चुकाने होंगे. कैंटर में प्रति पर्यटक आठ रुपए की बढ़ोतरी की गई है. अब तक कैंटर से भ्रमण पर जाने वाले पर्यटक को 731 रुपए चुकाने होते थे.

आपको बता दें कि वन विभाग ने रणथम्भौर में 26 दिनों में दो बार भ्रमण शुल्क में बढ़ोतरी की है. विभाग की ओर से पूर्व में एक अप्रैल को भ्रमण शुल्क में दस प्रतिशत वृद्धि की थी. इसके बाद अब वन विभाग ने दस प्रतिशत की वृद्धि की है. रणथम्भौर के उपवन संरक्षक पर्यटन संदीप कुमार का कहना है पूर्व में आयोजित वन विभाग के अधिकारियों की बैठक में हुए निर्णय और पीसीसीएफ के आदेश पर टाइगर रिजर्व डवलपमेंट फण्ड में दस प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है.

रणथंभौर में खास बात ये है कि यहां आपको पहाड़ों के साथ झीलें भी देखने को मिलती हैं. पदम तलाब, सुरवाल लेक और मलिक तालाब इस नेशनल पार्क को और खूबसूरत बना देते हैं. जगंल की सफारी करने हर साल देसी विदेशी सैलानी रणथंभौर पहुंचते हैं. 

रिपोर्टर- अरविंद सिंह

ये भी पढ़ें: Temple Demolition: राजगढ़ में बुलडोजर चलने के बाद, SDM, ईओ और अध्यक्ष पर गिरी गाज

Trending news