धौलपुर में सरकारी फरमान का बन रहा था 'मजाक', SDM ने 2 दुकानों को किया सीज

उपखंड अधिकारी के द्वारा की गई कार्रवाई से कस्बे के व्यापारियों में हड़कंप मच गया. वहीं, प्रशासन द्वारा की गई कार्रवाई से दुकानदार प्रतिष्ठानों को बंद कर मौके से फरार हो गए.

धौलपुर में सरकारी फरमान का बन रहा था 'मजाक', SDM ने 2 दुकानों को किया सीज
बाड़ी कस्बे के सीताराम बाजार की स्थानीय लोगों की लगातार शिकायत मिल रही थी.

भानु शर्मा/धौलपुर: राजस्थान के धौलपुर जिले के बाड़ी में कोरोना वायरस (Coronavirus) पॉजिटिव केस मिलने पर, कस्बे में जिला अधिकारी के आदेश पर, एक किलोमीटर के एरिया में कर्फ्यू (Curfew) घोषित किया गया था. लेकिन कस्बे के कुछ व्यापारीयो द्वारा आदेश की सरेआम धज्जियां उड़ाई गई.

इस दौरान व्यापारियों द्वारा दुकानों को खोलकर संचालन किया जा रहा था, जिस पर बाड़ी एसडीएम बृजेश कुमार मंगल ने गुरुवार को मौके पर पहुंचकर सीताराम बाजार में संचालित की जा रही, मुरारी किराना स्टोर की दो दुकानों को सीज कर दिया. उपखंड अधिकारी के द्वारा की गई कार्रवाई से कस्बे के व्यापारियों में हड़कंप मच गया. वहीं, प्रशासन द्वारा की गई कार्रवाई से दुकानदार प्रतिष्ठानों को बंद कर मौके से फरार हो गए.

एसडीएम बृजेश कुमार मंगल ने बताया कि, मलिक पाड़ा मौहल्ले में कोरोना पॉजिटिव केस मिलने से जिला अधिकारी राकेश कुमार जायसवाल के निर्देश पर कर्फ्यू घोषित किया हुआ है. प्रशासन के आदेश में एक किलोमीटर तक की परिधि में कर्फ्यू के आदेश दिए गए थे.

इसके अलावा एक किलोमीटर के एरिया को बफर जोन (Buffer Zone) घोषित किया था. लेकिन इसके बावजूद भी व्यापारी अपने दुकानों एवं प्रतिष्ठानों को संचालित कर रहे थे. जिसकी शिकायत स्थानीय प्रशासन को मिल रही थी. साथ ही, मार्केट में दुकानदारों द्वारा भीड़ जमा की जा रही थी.

अधिकारी ने कहा कि, दुकानों के सामने सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) की भी धज्जियां पूरी तरह से उड़ाई जा रही थी. मौजूदा वक्त में कोविड-19 (COVID-19) संक्रमण का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है. कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए स्थानीय प्रशासन लगातार प्रयास कर रहा है. सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक, आदेशों की पालन शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में कराया जा रहा है.

बाड़ी कस्बे के सीताराम बाजार की स्थानीय लोगों की लगातार शिकायत मिल रही थी. खासकर परचून विक्रेताओं द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग की अवहेलना के साथ, दुकानों पर भीड़ जमा कराई जा रही है. शिकायत पत्र का भौतिक सत्यापन कराकर आज मार्केट में दो किराना स्टोर की दुकानों को सीज किया गया है.

एसडीएम ने कहा कि, कार्रवाई को अंतिम रूप देकर जिला अधिकारी को अवगत करा दिया गया है. अग्रिम आदेश तक किराना स्टोर की दुकानों को सीज किया गया है. एसडीएम ने बताया कि, कर्फ्यू क्षेत्र एवं बफर जोन इलाके में जो भी दुकानदार सरकार की गाइडलाइन के विरुद्ध काम करेगा, उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.