राजस्थान: कैंसर जागरूकता सप्ताह के तहत आंगनबाड़ी आशाओं के लिए किया गया सेमिनार का आयोजन

अधिकतर लोग संकोच के कारण डॉक्टर से संपर्क नहीं करते हैं. जिसकी वजह से कैंसर का प्रारंभिक स्तर पर पता नहीं लग पाता है और बाद में यह कैंसर जानलेवा हो जाता है 

राजस्थान: कैंसर जागरूकता सप्ताह के तहत आंगनबाड़ी आशाओं के लिए किया गया सेमिनार का आयोजन

सूरतगढ़: कैंसर जागरूकता सप्ताह के तहत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के ट्रॉमा सेंटर में कैंसर जागरूकता सेमिनार का आयोजन किया गया. जिसमें आंगनबाड़ी आशाओं को कैंसर के बारे में जानकारी दी गई. इस अवसर पर वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर शैलेंद्र सिंह ने आशाओं को कहा कि शरीर में अनेक प्रकार का कैंसर होता है, इसलिए आप सबको इनके लक्षणों के बारे में जानकारी होना आवश्यक है तभी आप सब अपने वार्ड में लोगों को जागरूक कर पाएंगी. 

अगर किसी व्यक्ति के मुंह में लंबे समय से छाले हैं, उसे खाने-पीने में दिक्कत हो रही है, मुंह पूरा नहीं खुल पा रहा है, आवाज में बदलाव हो गया है, शरीर में कहीं भी कोई गांठ है या खासी में खून आता है या उल्टी में खून आता है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. 

अधिकतर लोग संकोच के कारण डॉक्टर से संपर्क नहीं करते हैं. जिसकी वजह से कैंसर का प्रारंभिक स्तर पर पता नहीं लग पाता है और बाद में यह कैंसर जानलेवा हो जाता है इसलिए आमजन को कैंसर के प्रति जागरूक करने की आवश्यकता है.