राजस्थान में तीखे हुए सर्दी के तेवर, 48 घंटों में इन जिलों में कड़ाके की ठंड के आसार

बुधवार शाम से ही प्रदेश के करीब एक दर्जन जिलों में चली शीतलहर के बाद देर रात 13 जिलों में हुई बारिश के चलते फिर से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है.

राजस्थान में तीखे हुए सर्दी के तेवर, 48 घंटों में इन जिलों में कड़ाके की ठंड के आसार
प्रतीकात्मक तस्वीर.

जयपुर: बीते 10 दिनों में प्रदेश में हुई दो मावठ के बाद अब प्रदेश में सर्दी के तेवर तीखे होते हुए नजर आ रहे हैं. 15 नवंबर को जहां प्रदेश के करीब आधा दर्जन जिलों में मावठ के साथ ओलावृष्टि के बाद तापमान में करीब 6 से 7 डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई तो वहीं बुधवार शाम से ही प्रदेश के करीब एक दर्जन जिलों में चली शीतलहर के बाद देर रात 13 जिलों में हुई बारिश के चलते फिर से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है.

बीते 24 घंटों दिन और रात के तापमान में करीब 2 से 3 डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई तो वहीं करीब आधा दर्जन जिलों में दिन के तापमान में 4 से 5 डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई. बीती रात बूंदी में सबसे ज्यादा 17 एमएम बारिश दर्ज की गई तो वहीं चित्तौड़गढ़ में भी इस दौरान 16 एमएम और सवाईमाधोपुर में 11 एमएम बारिश दर्ज की गई. इसके साथ ही जयपुर, अजमेर, भीलवाड़ा, वनस्थली, डबोक, श्रीगंगानगर, बीकानेर सहित करीब एक दर्जन जिलों में हल्की बूंदाबांदी के चलते तापमान में गिरावट दर्ज की गई.

मौसम विभाग जयपुर निदेशक आरएस शर्मा ने बताया कि "पश्चिमी विक्षोभ के चलते प्रदेश के अधिकतर जिलों में बादलों की आवाजाही के साथ हल्की बूंदाबांदी का दौर अगले 48 घंटों तक जारी रहेगा तो वहीं अगले 3 दिनों तक पूर्वी राजस्थान के अधिकांश जिलों में शीतलहर का प्रकोप भी जारी रहेगा. इस दौरान प्रदेश में दिन और रात के तापमान में करीब 3 से 4 डिग्री तक गिरावट होने की संभावना है."