खून की कमी को पूरा करने के लिए सेवा भारती ने लगाए शिविर, 881 यूनिट हुआ रक्तदान

वर्तमान समय में जयपुर में सभी ब्लड बैंक में रक्त का अभाव है. 

खून की कमी को पूरा करने के लिए सेवा भारती ने लगाए शिविर, 881 यूनिट हुआ रक्तदान
सेवा भारती की ओर से जयपुर महानगर और फुलेरा खंड के पांच-पांच स्थानों पर शिविर आयोजित किए गए.

विष्णु शर्मा, जयपुर: कोरोना संकट काल में आई रक्तदान की कमी को देखते हुए सेवा भारती रक्त एकत्रित करने आगे आई है. सेवा भारती ने डॉक्टर्स डे पर बुधवार को जयपुर जिले में दस जगह शिविर लगाए. शिविरों में  881 यूनिट रक्त एकत्र हुआ. खास बात यह हुई कि शिविरों में 47 महिलाओं ने भी रक्तदान किया. 

सेवा भारती की ओर से जयपुर महानगर और फुलेरा खंड के पांच-पांच स्थानों पर शिविर आयोजित किए गए. जयपुर में अपेक्स हॉस्पिटल, मालवीय नगर, स्वास्थ्य कल्याण ब्लड बैंक, मिलाप नगर, सेवा सदन, सेवा भारती कार्यालय, सहकर मार्ग और अचलेश्वर महादेव मंदिर, शास्त्री नगर में रक्तदान शिविर लगे. 

जयपुर में 96 यूनिट रक्तदान हुआ. वहीं फुलेरा के रामद्वारा, कुमावत धर्मशाला स्कूल की ढाणी काचरोदा, सेठ हरिकिशन सोमाणी आदर्श विद्या मंदिर सांभर लेक, बाग के बालाजी नरेना और राजकीय चिकित्सालय फुलेरा में आयोजित हुए. इन पांचों शिविरों में 785 यूनिट रक्तदान हुआ. 

365 दिन, 24 घंटे रक्तदान के लिए तैयार
सेवा भारती के प्रांत संगठन मंत्री द्वारका प्रसाद ने बताया कि भगवान ना करे कभी किसी व्यक्ति को रक्त की आवश्कता पड़े, परन्तु फिर भी आवश्यकता पड़ जाए तो साल के 365 दिन 24 घंटे हमारे स्वयंसेवकों से रक्तदान के लिए तत्पर रहते हैं. वर्तमान समय में जयपुर में सभी ब्लड बैंक में रक्त का अभाव है. इसका कारण रक्तदान शिविर नहीं लगना है. हमारे द्वारा किया गया रक्तदान किसी जरूरतमंद की जान बचाने में काम आ सकता है. इस बात को ध्यान में रखकर सेवा भारती समिति ने चिकित्सक दिवस पर उनके सम्मान में रक्तदान शिविर आयोजित किए गए.