आज 'शनि देव' होंगे मकर राशि में मार्गी, इन राशियों पर आ सकती विपत्ति, जानें उपाय

ॐ शम शनैश्चराय नमः इस मंत्र का रोज एक माला अर्थात 108 बार जप करें. 

आज 'शनि देव' होंगे मकर राशि में मार्गी, इन राशियों पर आ सकती विपत्ति, जानें उपाय
ज्योतिषाचार्य विभोर इंदुसुत के अनुसार जानें राशिफल.

दिल्ली/जयपुर: पिछले पांच महीनों में मकर राशि में वक्री शनि का प्रभाव अधिकांश लोगों के लिए संघर्ष बढ़ाने वाला था पर अब 29 सितंबर को शनि मकर राशि में मार्गी हो रहे हैं, जो ज्योतिषीय दृष्टि से एक बहुत महत्वपूर्ण और सकारात्मक परिवर्तन होगा.

ज्योतिषाचार्य विभोर इंदुसुत के अनुसार, ये परिवर्तन खास तौर पर जिन लोगों को जॉब नहीं मिल पा रही थी और जिनके जॉब में दिक्कतें चल रही थी, उनके लिए काफी राहत भरा रहेगा.

अगर बारह राशियों पर मकर के मार्गी शनि का प्रभाव देखें तो मोटे तौर पर तो ये  वृष कन्या और वृश्चिक राशि के लोगों के लिए बहुत शुभ होगा. मिथुन, तुला, मकर और कुंभ राशि के लोगों के लिए ये संघर्षपूर्ण रहेगा, जिसमें के मकर राशि वालों पर इसका सर्वाधिक प्रभाव होगा बाकी राशियों के लिए सामान्य होगा.

यह भी पढ़ें- 13 सितंबर को देव गुरु बृहस्पति हो जाएंगे मार्गी, बारह राशियों पर पड़ेगा ऐसा प्रभाव

बारह राशियों पर इस परिवर्तन का प्रभाव कुछ इस प्रकार होगा-

मेष राशि - आपके लिए ये शुभ है. लंबे समय से बढ़ रहा मानसिक तनाव अब कम हो जाएगा. जीवन में मानसिक शांति बढ़ेगी. जीवन में चल रही बाधाएं दूर होंगी. आपके प्रयास सफल होंगे और विशेष रूप से आपके करियर में अच्छे परिवर्तन आएंगे. जॉब और बिजनेस में इम्प्रूवमेंट्स होंगे. जॉब में प्रमोशन की संभावनाएं बनेंगी और जिन लोगों को जॉब नहीं मिल पा रही थी, उन्हें जॉब अपॉर्चुनिटीज मिलेंगी.

वृष राशि - आपके लिए ये बहुत शुभ हैं. लंबे समय से आपके साथ चल रही स्वास्थ समस्याएं और जीवन में चल रही बाधाएं और संघर्ष अब कम हो जायेगा, आपके स्वास्थ्य में सुधार होगा और आपके जो भी प्लानिंग और काम काफी समय से अटके या रुके हुए थे, वो सभी रुके हुए काम अब पूरे होंगे और आपके प्रयास आपको अच्छा परिणाम देंगे. 

मिथुन राशि - आपके लिए ये संघर्ष बढ़ाने वाला है. आपके साथ स्वास्थ्य समस्याएं और शारीरिक कष्ट बढ़ेंगे, इसलिए अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें. वाहन चलाने में भी विशेष सावधानी बरतें, जीवन में संघर्ष बढ़ेगा और आपके सभी कार्यों में अड़चनें आएंगी, इसलिए अब आपको अपने सभी कार्यों की पूर्ति के लिए पहले से ज्यादा मेहनत और प्रयास करने होंगे. जितना हो सके, व्यर्थ के विवादों और तर्क-वितर्क से भी बचें.

कर्क राशि - आपके लिए वैसे तो ये सामान्य रहेगा पर मानसिक तनाव, अधिक सोच विचार और व्यर्थ की चिंताएं बढ़ेंगी. इसलिए जितना हो सके, नकारात्मक विचारों से बचने की कोशिश करें, आपके वैवाहिक जीवन में भी तनाव बढ़ सकता है, इसलिए अपने जीवनसाथी के साथ वाद विवाद करने से बचें.

सिंह राशि - आपके लिए ये शुभ हैं. लंबे समय से चल रहा मानसिक तनाव और मानसिक चिंताएं दूर होंगी. आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा, विरोधियों पर विजय मिलगी, जो लोग या स्टूडेंट्स किसी कॉम्पटीशन की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें भी अच्छे रिजल्ट्स मिलेंगे.

कन्या राशि - आपके लिए ये शुभ रहेगा. लंबे समय से चल रहे फैमिली आर्ग्युमेंट्स रुकेंगे. पारिवारिक विवाद सुलझेंगे और घर परिवार में शांति का वातावरण बनेगा. आपके जीवन में पिछले काफी समय से चल रहा संघर्ष अब कम हो जाएगा. रुकी हुई प्लानिंग्स और काम पूरे होंगे और अब आगे के समय में आपके सभी प्रयास आपको अच्छे परिणाम देंगे.

तुला राशि - आपके लिए ये संघर्ष बढ़ाने वाला है. आपके कार्यों में संघर्ष और बाधाएं बढ़ेंगी और किए गए प्रयास के पूरे परिणाम नहीं मिल पाएंगे, इसलिए अब आपको अपने कार्यों की सफलता के लिए पहले से ज्यादा प्रयास करने होंगे. आगे के समय में विशेष रूप से आपको पारिवारिक विवाद और झगड़ों का सामना ज्यादा होगा. इसलिए जितना हो सके, अपने व्यवहार पर नियंत्रण रखें. घर में बहस न करें, किसी भी प्रॉपर्टी का लेनदेन बहुत सावधानी से करें. जमीन-जायदाद से जुड़े विवाद भी सामने आ सकते हैं.

वृश्चिक राशि - आपके लिए ये बहुत शुभ है, बहुत लंबे समय से जीवन में चल रहा संघर्ष मिटेगा और सभी बाधाएं दूर होंगी. आपके जीवन में सकारात्मक परिवर्तन होंगे. शांति बढ़ेगी और आपका जीवन अब तेज रफ्तार से आगे बढ़ना शुरू होगा. बहुत लंबे समय से आपके सभी काम और योजनाएं अब अब पूरा होना शुरू होंगी. आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा और आपके सभी प्रयास भी आपको अच्छे परिणाम देंगे.

धनु राशि - ये गोचर आपके लिए ये मध्यम है हालांकि आपके जीवन में संघर्ष और बाधाएं तो अभी भी रहेंगी पर अब इसमें कमी जरूर आ जाएगी. लंबे समय से चल रहा मानसिक तनाव दूर होगा और आपके जीवन में मानसिक शांति बढ़ेगी और चल रही स्वास्थ्य समस्याएं भी कम होंगी. आपके जो काम बिलकुल रुके हुए थे, अब वो एक मध्यम गति से आगे बढ़ना शुरू होंगे और आपको अपने प्रयासों से एक मध्यम स्तर के परिणाम मिलना शुरू होंगे. तो कुल मिलकर अब आगे का समय आपके लिए पूरी तरह शुभ तो नहीं पर जीवन में सुधार कराने वाला जरूर रहेगा.

मकर राशि - आपके लिए ये गोचर संघर्षपूर्ण है. आपके जीवन में मानसिक तनाव और व्यर्थ की चिंताएं बढ़ेंगी. कार्यों में संघर्ष और अड़चनें आएंगी और आपको अपनी मेहनत के अनुरूप परिणाम नहीं मिल पाएंगे. इसलिए जितना हो सके नकारात्मक विचारों को अपने ऊपर हावी न होने दें और अपने सभी कार्यों की सफलता के लिए अब आपको पहले से काफी ज्यादा और लगातार प्रयास करने होंगे, वैवाहिक जीवन में भी तनाव बढ़ सकता है, इसलिए अपने जीवनसाथी के साथ आग्युमेंट्स न करें और अपने व्यवहार को नियंत्रण में रखें. 

कुंभ राशि - इस गोचर के परिणामस्वरुप आपके जीवन में संघर्ष और बाधाएं बढ़ेंगी. अब आगे के समय में विशेष रूप से आपको ज्यादा धन खर्च की समस्या परेशान करेगी. संचित धन आपके पास रुक नहीं पायेगा और साथ ही धन हानि की संभावनाएं भी बन सकती है. इसलिए किसी भी तरह से पैसों के लेनदेन को बहुत सावधानीपूर्वक करें, आपको अपने सभी कार्यों में अड़चनों का सामना भी होगा और जीवन में भागदौड़ भी बहुत बढ़ जाएगी. इसके साथ ही अभी आपको  अपने कार्यों में मन-मुताबिक परिणाम नहीं मिल पाएंगे, इसलिए आपको अब पहले से ज्यादा मेहनत और प्रयास करने होंगे तभी आपके कार्य पूरे हो पाएंगे.

मीन राशि - आपके लिए ये गोचर बहुत शुभ है, आपके जीवन में धन लाभ बढ़ेगा और आर्थिक स्थिति बेहतर और मजबूत बनेगी. जॉब करने वाले लोगों के लिए इंक्रीमेंट की संभावना बनेगी और बिजनेस करने वाले लोगों को पहले से ज्यादा लाभ मिलेगा. आपके सभी योजनाएं सफल होंगी और आपकी मेहनत और प्रयास से आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे और मन की महत्वकांक्षाएं पूरी होंगी.

जिन राशियों के लिए शनि का मकर राशि में प्रवेश संघर्ष बढ़ाने वाला है, वे सभी ये उपाय अवश्य करें - 

1. ॐ शम शनैश्चराय नमः इस मंत्र का रोज एक माला अर्थात 108 बार जप करें. 
2. हनुमान चालीसा का रोज पाठ करें. 
3. प्रत्येक शनिवार की शाम किसी भी मंदिर में पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएं. 
4. शनिवार को साबुत उड़द का दान करें. 
5. प्रत्येक शनिवार की शाम सरसों के तेल का परांठा कुत्ते को खिलाएं.