राजस्थान विधानसभा में शांति धारीवाल ने किया नेता प्रतिपक्ष पर तंज, कहा...

विधानसभा में बुधवार को माल व सेवाकर जीएसटी संशोधन विधेयक 2018 पास हो गया. लेकिन इसे पास करने से पहले संसदीय कार्यमंत्री शांति धारीवाल ने नेता प्रतिपक्ष गुलाब चंद कटारिया व किरण माहेश्वरी सहित कई सदस्यों को लेकर चुटकी ली.

राजस्थान विधानसभा में शांति धारीवाल ने किया नेता प्रतिपक्ष पर तंज, कहा...
शांति धारीवाल ने किया नेता प्रतिपक्ष पर तंज.

जयपुर: राजस्थान विधानसभा में बुधवार को माल व सेवाकर जीएसटी संशोधन विधेयक 2018 पास हो गया. लेकिन इसे पास करने से पहले संसदीय कार्यमंत्री शांति धारीवाल ने नेता प्रतिपक्ष गुलाब चंद कटारिया व किरण माहेश्वरी सहित कई सदस्यों को लेकर चुटकी ली. वहीं, मोदी सरकार की नीतियों को आड़े हाथों लेते हुए साफ कहा की हमारे मनमोहन सिंह की सरकार के समय जीडीपी 10% थी जो आज गलत नीतियों के कारण 4.5% पर सिमट कर रह गई.

संसदीय कार्य मंत्री शांति धारीवाल ने जीएसटी संशोधन विधेयक पर अपना जवाब दिया. धारीवाल ने जवाब शुरू करने से पहले कहा कि सदन में प्रतिपक्ष और पक्ष के विधायकों में एक अफवाह चल रही है कि मैं, डॉ रधु शर्मा और डॉ महेश जोशी मिलकर नेता प्रतिपक्ष के खिलाफ रणनीति बना रहें हैं ताकि नेता प्रतिपक्ष गुलाब कटारिया की जगह उपनेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठोड आ जाए. लेकिन मैं आपकों आश्वस्त करना चाहता हूं कि ऐसी बातों में कोई दम नहीं है.  हम चाहते है कि आप जहां पर हैं वहीं पर बैठें रहें. इस दौरान उन्होने अपनी सीटों की ओर देखते हुए कहा कि यहां नहीं, वहीं बैठें रहें जहां बैठे हैं, वहीं बैठे रहें.

धारीवाल ने कहा कि मै तो कटारिया जी का सम्मान करता हूं. इस पर नेता प्रतिपक्ष गुलाब कटारिया भी एक बारगी तैश में आ गये और उन्होंने कहा कि मुझे आपके सम्मान की जरूरत नहीं है. मुझे जनता ने चुनकर भेजा है, जब तक वह चाहेगी तब तक यहां रहूंगा. इसके बाद स्पीकर शांति धारीवाल ने मामला संभाल लिया.

इसके आगे धारीवाल ने इस बिल पर बोले विधायकों पर जमकर चुटकी ली. कटारिया के बाद उन्होने उपनेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड के लिए कहा कि राठौड़ को अर्थशास्त्र की जानकारी नहीं है इसलिए जीएसटी की जगह वह बार बार वैट पर भाषण दे रहे थे. इसके बाद उन्होने भाजपा विधायक किरण महेश्वरी का नम्बर लिया और कहा कि इनकी सदस्य किरण माहेश्वरी बोल रही थी वो सदन में बैठती नहीं है. यूं आती है और चली जाती है. फिर आती है और चली जाती है. वो अपनी ही अपनी बात बोलती हैं. आप बोलते हो तो सुना भी करों.

भाजपा के नेताओं पर कमेंट करने के बाद धारीवाल के बाद स्पीकर सीपी जोशी ने उन्हे टोका तो धारीवाल को सुना नहीं. धारीवाल ने फिर चुटकी लेते हुए कहा कि मैं ऐसा नवयुवक हुं जो 80 साल में जा रहा हूं. आप चाहते हैं कि मैं आपकी बात को एक दम 25 साल के युवा की तरह सुन लूं कैसे होगा. इस पर स्पीकर जोशी ने कहा मैं तो आपकी ड्रेस की तारीफ कर रहा हूं, आप ड्रेस से बिल्कुल युवा लग रहें हैं.

वहीं, धारीवाल ने जीएसटी को लेकर कहा कि जो भी संशोधन विधानसभा में प्रस्तुत किए गए हैं, यह सभी संशोधन देश की जीएसटी काउंसिल द्वारा पारित किए गए हैं.इसलिए विपक्ष को इसे अच्छी तरह पढ़ लेना चाहिए. शांति धारीवाल ने कहा कि जीएसटी में पिछली सरकार में बहुत सारे फ्रोड हुए लेकिन कार्रवाई नहीं हुई. हमने कार्रवाई की. भिवाडी और कोटा में बडी कार्रवाई की. कोटा में 300 करोड के फ्रोड बिल पकडे.

धारीवाल ने कहा कि इस साल ढाई लाख करोड़ की कमी आने वाली है. जीएसटी की राशि बढ़ेगी नहीं घट रहा है. उन्होंने यह भी कहा कि केंद्र ने इसीलिए राजस्थान सहित राज्यों के पैसे रोके हैं. धारीवाल ने केंद्र की नीतियों को लेकर निशाना साधते हुए कहा कि मनमोहन सिंह के वक्त जीडीपी 10 प्रतिशत थी आज यह साढे चार प्रतिशत पर पहुंच गई.उन्होंने कहा कि बेरोजगारी बढ रही है और भारत सरकार का वित्तीय कलेक्शन में इस बार करीब ढाई लाख करोड़ की कमीं आएगी. वहीं, इससे पूर्व किरण माहेश्वरी सहित भाजपा सदस्यों ने भारत को विश्व की पांचवीं बड़ी अर्थव्यवस्था बनने पर बधाई दी थी।

(इनपुट-भरत राज,शशिमोहन शर्मा)