कोहरे की चादर में लिपटा सीकर, सर्दी से जनजीवन हुआ बेहाल

तेज सर्दी से बचाव के लिए लोग जगह-जगह पर अलाव जलाकर हाड कंपा देने वाली सर्दी से राहत पाने की जुगत कर रहे हैं. 

कोहरे की चादर में लिपटा सीकर, सर्दी से जनजीवन हुआ बेहाल
फतेहपुर में घना कोहरा छाया हुआ है.

फतेहपुर: सीकर जिले में कड़ाके की सर्दी से जनजीवन लगातार प्रभावित है. लगातार दो दिन तापमान माईनस में रहा कल से टॉपमन शून्य के नजदीक बना हुआ. सोमवार को भी शून्य दशमलव पांच डिग्री दर्ज किया गया. फतेहपुर क्षेत्र में कड़ाके की सर्दी का दौर जारी है. तेज सर्दी के चलते आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो रहा है. फतेहपुर में घना कोहरा छाया हुआ है. कोहरे के कारण राजमार्गों पर वाहनों की रफ्तार धीमी पड़ गयी है.

वहीं, घना कोहरा छाया रहने के कारण वाहन चालकों को वाहनों की हेड लाइटे जलाकर आवागमन करना पड़ रहा है. तेज सर्दी से बचाव के लिए लोग जगह-जगह पर अलाव जलाकर हाड कंपा देने वाली सर्दी से राहत पाने की जुगत कर रहे हैं. हालांकि, फतेहपुर शेखावाटी के कृषि अनुसंधान केंद्र पर मामूली बढ़त के साथ सोमवार का न्यूनतम तापमान 0.5 डिग्री दर्ज किया गया है.

साथ ही, मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में कड़ाके की सर्दी का रेड अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की मानें तो अगले चौबीस घंटे पूरे प्रदेश में शीतलहर जारी रहेगी. वहीं, कई इलाकों में शीतलहर के साथ घना कोहरा रहने की भी संभावना है.   

राजस्थान में बीती रात के तापमान की बात करें तो अजमेर 3.4 डिग्री, वनस्थली 2.2 डिग्री, अलवर 3.2 डिग्री, जयपुर 1 डिग्री, पिलानी 1.1 डिग्री, सीकर माइनस 0.5 डिग्री, कोटा 4 डिग्री, सवाईमाधोपुर 3.6 डिग्री, बूंदी 2.6 डिग्री, चित्तौड़गढ़ 3.4 डिग्री, डबोक 3.3 डिग्री, बाड़मेर 7.1 डिग्री, आबूरोड 5 डिग्री, जैसलमेर 3.4 डिग्री, जोधपुर 7 डिग्री, माउंटआबू 1 डिग्री, फलौदी 3.6 डिग्री, बीकानेर 3.2 डिग्री, चूरू 1.3 डिग्री, गंगानगर 1.5 डिग्री तापमान दर्ज किया गया.

प्रदेश में रात के साथ ही दिन के तापमान में भारी गिरावट दर्ज की जा रही है. बीते 24 घंटों में दिन के तापमान में अचानक ही भारी गिरावट दर्ज की गई है. इस दौरान आधा दर्जन जिलों में दिन का तापमान अचानक ही 4 से 5 डिग्री तक गिरा. वहीं अन्य जिलों में करीब 2 से 3 डिग्री तक दिन के तापमान में गिरावट दर्ज की गई.