Rajasthan News: सीकर में मेघवाल परिषद का प्रदेश स्तरीय सम्मेलन आज सीकर के बस डिपो के सामने स्थित राजलक्ष्मी विवाहस्थल में हुआ. सम्मेलन में मेघवाल समाज के उत्थान के लिए और समाज में व्याप्त कुरीतियों को दूर करने पर प्रदेश भर से आए हुए समाज के प्रतिनिधियों से चर्चा की गई. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जातियों के वर्गीकरण पर हुई चर्चा


सुप्रीम कोर्ट द्वारा एससी-एसटी जातियों के वर्गीकरण के मामले को लेकर भी चर्चा की गई की. सुप्रीम कोर्ट ने जो वर्गीकरण के लिए कहा है. उसको लेकर क्या नुकसान होगा और क्या फायदे होंगे इस पर भी चर्चा की गई.


चर्चा में समाज के पिछड़े हुए लोगों को ऊपर उठाना और समाज में शिक्षा की कमी को दूर करने के लिए भी प्रतिनिधियों ने अपनी-अपनी राय दी. जिस पर भी विचार किया गया राजस्थान मेघवाल परिषद के प्रदेश अध्यक्ष कानाराम कटिवाल ने आयोजन की सूचना दी. हाल ही में जो सुप्रीम कोर्ट का निर्णय है उस निर्णय को लेकर शेड्यूल कास्ट के लोग कंफ्यूज हैं. अनुसूचित जाति जनजाति के लोगों को भ्रमित कर रहे हैं.


उन्होंने कहा कि राजस्थान प्रदेश में इनकी संख्या शेड्यूल कास्ट के अंदर लगभग 85% दलित समाज की दरिद्रता कर देखी जाए.  इसी पर चर्चा करने के लिए हमने आज यह सत्र बुलाया और इसमें हमारे समाज के जो बड़े अधिकारी है जो बुद्धिजीवी हैं. आयोजन में ऐसे लोगों को बुलाया गया है जो समाज को सही दिशा दें.