close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: लोकसभा चुनाव में दिव्यांग मतदाताओं की सुविधा के लिए आयोग ने किए विशेष इंतजाम किए

दिव्यांग मतदाताओं को मतदान के दिन कोई परेशानी नहीं हो इसके लिए डूंगरपुर निर्वाचन विभाग ने अपनी व्यवस्था सुनिश्चित कर ली है. 

राजस्थान: लोकसभा चुनाव में दिव्यांग मतदाताओं की सुविधा के लिए आयोग ने किए विशेष इंतजाम किए
डूंगरपुर में कुल 7139 दिव्यांग मतदाता हैं

उदयपुर: प्रदेश के डूंगरपुर जिले में लोकसभा चुनाव को लेकर जहां राजनीतिक दल अपनी तैयारियों में जुटे है, वहीं निर्वाचन विभाग भी जिले में शत प्रतिशत मतदान के लिए अपनी तैयारियों में लगा हुआ है. साथ ही आयोग लोकसभा चुनाव में दिव्यांग मतदाताओं की सुविधा के लिए विशेष इंतजाम कर रहा है. दृष्टिहीन और शारीरिक रूप से अक्षम मतदाता भी चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग करें, इसके लिए भी चुनाव आयोग विशेष इंतजामों में लगा हुआ है. 
 
लोकतंत्र के महापर्व लोकसभा चुनाव में वोट रूपी अपनी आहुति देने में कोई भी वर्ग नहीं चुके इसके लिए निर्वाचन आयोग गंभीर नजर आ रहा है. इसी के तहत निर्वाचन आयोग ने दिव्यांग मतदाताओं के लिए भी विशेष व्यवस्था की है. डूंगरपुर जिले के बात करे तो जिले की चार विधानसभा क्षेत्रो में कुल 7139 दिव्यांग मतदाता है. ऐसी में इन दिव्यांग मतदाताओं को मतदान के दिन कोई परेशानी नहीं हो इसके लिए डूंगरपुर निर्वाचन विभाग ने अपनी व्यवस्था सुनिश्चित कर ली है. 

डूंगरपुर निर्वाचन विभाग ने दिव्यांग मतदाताओ को उनके घर से मतदान केंद्र तक लाने व ले जाने के लिए 150 वाहनों की व्यवस्था की है. इतना ही नहीं वाहनों के साथ 150 व्हील चेयर की भी व्यवस्था निर्वाचन विभाग की ओर से की गई है. इस सम्बन्ध में स्वीप सहायक प्रभारी ने बैठक लेते हुए सम्बंधित अधिकारियो को निर्देशित किया है. 

बता दें कि देश में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान 7 चरणों में होने हैं जिसमें से पहले चरण के लिए मतदान हो चुके हैं. वहीं राजस्थान की बात करें तो यहां दो चरणों में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान होंगे. पहले चरण के मतदान 29 अप्रैल और दूसरे चरण के मतदान 6 मई को होंगे. लोकसभा चुनाव के परिणाम 23 को आएंगे.