नागौर में फंसे पश्चिम बंगाल के 1199 यात्रियों को लेकर रवाना हुई विशेष ट्रेन

घर वापसी की खुशी इन मजदूरों के चेहरे पर साफ दिखाई दी. 

नागौर में फंसे पश्चिम बंगाल के 1199 यात्रियों को लेकर रवाना हुई विशेष ट्रेन
इसमें 1199 प्रवासी मजदूर शामिल हैं.

हनुमान तंवर, नागौर: लॉकडाउन के चलते नागौर में फंसे पश्चिम बंगाल के 1199 प्रवासी मजदूरों को लेकर आज एक विशेष ट्रेन पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर स्टेशन के लिए रवाना हुई. घर वापसी की खुशी इन मजदूरों के चेहरे पर साफ दिखाई दी. 

स्टेशन पर सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करते हुए मेडिकल जांच के बाद इन यात्रियों को में बिठाया गया. ट्रेन में सिटिंग अरेंजमेंट में भी सोशल डिस्टेंसिंग का खास ध्यान रखा गया है. इस मौके पर जिला कलेक्टर दिनेश कुमार यादव, एसपी डॉ. विकास पाठक, एडीएम मनोज कुमार और एएसपी रामकुमार कस्वां सहित कई अधिकारी मौजूद रहे.

कलेक्टर दिनेश कुमार यादव ने बताया कि नागौर में फंसे दूसरे राज्यों के प्रवासी मजदूरों को घर भेजने और अन्य राज्यों में फंसे नागौर के मजदूरों को वापस लाने की कवायद तेजी से चल रही है. इसी क्रम में आज नागौर से एक स्पेशल ट्रेन पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर रेलवे स्टेशन के लिए रवाना की गई. इसमें 1199 प्रवासी मजदूर शामिल हैं. 

कलेक्टर दिनेश कुमार यादव ने बताया कि नागौर तहसील से 260, मूंडवा से 249,  नावां से 08, डीडवाना से 108, कुचामन से 113, मेड़ता से 186, रियां से 35, लाडनूं से 63, जायल से 03, डेगाना से 81, परबतसर से 6, मकराना से 51 और खींवसर क्षेत्र से 36 प्रवासी मजदूरों को स्पेशल ट्रेन से पश्चिम बंगाल भेजा गया है. इन सभी श्रमिकों की चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने हैल्थ चैकअप किया. इसके बाद ही इन यात्रियों को ट्रेन में निर्धारित कोच और सीट पर भेजा गया. इन यात्रियों के टिकट और रास्ते मे खाने-पीने की व्यवस्था सरकार द्वारा की गई है. लंबी दूरी की यात्रा होने के कारण श्रमिकों की सुरक्षा के लिए रेलवे पुलिस का जाब्ता भी ट्रेन में मौजूद रहेगा.