close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

डूंगरपुर जिला अस्पताल में लगा स्पैरो मीटर, अब निशुल्क हो सकेगी फेफड़ों की जांच

डूंगरपुर जिला अस्पताल में नॉन कम्युनिकेशन डिजीज (एनसीडी) क्लीनिक के नोडल ऑफिसर डॉ. राजमल मीणा ने बताया कि जिला अस्पताल में अब तक फेफड़ों में संक्रमण की जांच की सुविधा नहीं थी. 

डूंगरपुर जिला अस्पताल में लगा स्पैरो मीटर, अब निशुल्क हो सकेगी फेफड़ों की जांच
प्रतीकात्मक तस्वीर

डूंगरपुर: प्रदेश की आदिवासी बहुल डूंगरपुर जिले में लोगों को फेफड़ों की जांच के लिए निजी अस्पतालों में अपनी जेब नहीं ढीली नहीं करनी पड़ेगी. मेडिकल कॉलेज से जुड़े डूंगरपुर जिला अस्पताल में अब फेफड़ों से जुड़ी जांच की निशुल्क शुरुआत हो गई है. जिससे मरीजों को अब राहत मिलेगी. 

डूंगरपुर जिला अस्पताल में नॉन कम्युनिकेशन डिजीज (एनसीडी) क्लीनिक के नोडल ऑफिसर डॉ. राजमल मीणा ने बताया कि जिला अस्पताल में अब तक फेफड़ों में संक्रमण की जांच की सुविधा नहीं थी. स्पायरो मीटर मशीन के आने से फेफड़ों की बीमारी से परेशान मरीजों को काफी फायदा मिलेगा. 

स्पैरो मीटर से मरीज के फेफड़ों की जांच की जा सकती है, जिसमें मरीज के फेफड़ों में किस तरह का संक्रमण है, पंप कार्य कर रहे हैं या नहीं, चद्दर में कुछ चित्र बंद हुए हैं या नहीं, श्वेत या लाल रक्त कणिका कार्य कर रही है या नहीं इस तरह की जांच की जा सकेगी. 

जिले में फेफड़ों में संक्रमण की जांच के लिए अब तक कोई सुविधा नहीं थी. लोग जांच के लिए उदयपुर या अहमदाबाद जाते थे, लेकिन अब जिला अस्पताल में यह जांच मुफ्त में होगी. इसके अलावा निजी लैब में जांच करवाने पर 1,000 से लेकर 1,200 तक का खर्च आता है लेकिन अस्पताल में कोई खर्च नहीं होगा और मरीज के फेफड़े कितना काम कर रहे हैं इसका पता भी लग जा