close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पक्षियों के लिए तैयार हुई रंंग-बिरंगी 13 मंजिला इमारत, मिलेगी खाने-पीने की भी सुविधा

32 फीट की ऊंचाई पर बने इस पक्षी घर में 13 मंजिल है और इसमें 312 निवास स्थल हैं. इसमें एक साथ 624 पक्षी रह सकते हैं. 

पक्षियों के लिए तैयार हुई रंंग-बिरंगी 13 मंजिला इमारत, मिलेगी खाने-पीने की भी सुविधा
पक्षी विहार में पक्षियों के लिए दाने और पानी का भी इंतजाम किया गया है.

श्रीगंगानगर: अब तक इंसानों के रहने के लिए आशियाने के बारे में आपने सुना होगा, लेकिन यहां एक ऐसे आशियाने की बात हो रही है, जिसमें इंसान नहीं बल्कि पक्षी रहेंगे. इस आशियाने में पक्षियों के लिए खास सुविधाओं का इंतजाम किया गया है. बकायदा इस आशियाने का नाम भी रखा गया है. पक्षी विहार नाम के इस आशियाने को श्रीगंगानगर में पदमपुर रोड स्थित श्री कल्याण भूमि में बनाया गया है.  

32 फीट की ऊंचाई पर बने इस पक्षी घर में 13 मंजिल है और इसमें 312 निवास स्थल हैं. इसमें एक साथ 624 पक्षी रह सकते हैं. पक्षी विहार में पक्षियों की सुरक्षा का भी पूरा ख्याल रखा गया है.इस पक्षी विहार में पक्षी गर्मी, सर्दी और बरसात से अपना बचाव कर पाएंगे. पक्षी विहार में पक्षियों के लिए दाने और पानी का भी इंतजाम किया गया है. लोगों के लिए यह आकर्षण का भी केंद्र बना हुआ है।

कल्याण भूमि के मैनेजर के अनुसार पक्षियों को अब गर्मी में इधर उधर भटकना नहीं पड़ेगा. पक्षी आराम से इस घर में निवास कर सकेंगे. वहीं कल्याण भूमि के एक अन्य सदस्य का कहना है कि जिले में इस तरह का यह अकेला पक्षी घर है जो पक्षियों के काम तो आएगा ही साथ में लोगों को भी आकर्षित कर रहा है.