क्या भगवंत मान खत्म करेंगे राजस्थान का कैंसर ?
Advertisement

क्या भगवंत मान खत्म करेंगे राजस्थान का कैंसर ?

पश्चिमी विक्षोभ के चलते पंजाब और हिमाचल प्रदेश में बरसात के चलते भाखड़ा-व्यास मैनेजमेंट बोर्ड ने पोंग और भाखड़ा बांधों से पानी की निकासी कम कर दी थी. इससे सतलुज-व्यास नदियों के पानी में प्रदूषण का स्तर बढ़ गया और वही पानी गंगनहर, भाखड़ा और इन्दिरा गांधी नहरों में आया है.

क्या भगवंत मान खत्म करेंगे राजस्थान का कैंसर ?

Shriganganagar: श्रीगंगानगर विधायक राजकुमार गौड़ ने राजस्थान विधानसभा में पंजाब से नहरों में आ रहे प्रदूषित पानी का मुद्दा उठाते हुए, इस पर रोक लगाने की मांग की. विधायक गौड़ ने बताया कि राजस्थान की नहरों में पंजाब से आ रहे दूषित और जहरीले पानी को लेकर की बार विधान सभा में मामला उठाया और सरकार को समस्या से अवगत कराया है. इस लिए फिर से निवेदन है कि श्रीगंगानगर में वर्तमान में पंजाब से हमारी नहरों में आ रहे पानी के खतरनाक स्तर पर प्रदूषित होने की वजह बांधों से पानी की निकासी कम करना है.

ये भी पढ़ें: 25 मार्च को शीतला अष्टमी, जानें शुभ मुहूर्त और बासी खाने के भोग की सही विधि

आपको बता दें कि पश्चिमी विक्षोभ के चलते पंजाब और हिमाचल प्रदेश में बरसात के चलते भाखड़ा-व्यास मैनेजमेंट बोर्ड ने पोंग और भाखड़ा बांधों से पानी की निकासी कम कर दी थी. इससे सतलुज-व्यास नदियों के पानी में प्रदूषण का स्तर बढ़ गया और वही पानी गंगनहर, भाखड़ा और इन्दिरा गांधी नहरों में आया है. इन तीनों नहरों का पानी राजस्थान के 10 जिलों में सिंचाई के साथ पेयजल के रूप में उपयोग में लाया जा रहा है.

ये भी पढ़ें: राजस्थान के इस जिले में  The Kashmir Files के चलते धारा 144 लागू, ट्वीट कर राजेंद्र राठौड़ ने पूछा सवाल

विधायक ने बताया कि पंजाब से हमारी नहरों में फैक्ट्रियों का कैमिकल युक्त पानी, चमड़े की फैक्ट्रियों का गन्दा पानी, सीवरेज का पानी डाला जाता है.  इससे इन नहरों के गन्दे पानी से इस इलाके में कैंसर जैसी गम्भीर बीमारी से लोग पीड़ित हो रहे है. माननीय मुख्यमंत्री इस बारे में 2 बार पंजाब भी गये और तत्कालीन मुख्यमंत्री से इस बारे में बात भी की. उन्होंने वाटर ट्रीटमेंट प्लांट लगाने का आश्वासन भी दिया था. परन्तु इस पर कोई कार्यवाही नहीं हुई. विधायक ने बताया कि जहरीले पानी का मामला अन्तरराज्यीय स्तर का सिंचाई, पानी का मामला केन्द्र सरकार के अधीन है. इसलिए केन्द्रीय मन्त्री राजस्थान में आने वाले जहरीले पानी को बन्द करवाने में सहयोग करें. उन्होंने बताया कि उक्त समस्या का स्थायी रूप से समाधान करवाने के लिए पंजाब सरकार पर दबाव बनायें और इस समस्या का स्थायी समाधान आवश्यक है ताकि इलाके की जनता को राहत मिल सके. 

आपको बता दें पंजाब इलेक्शन के बाद पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार बनी है और पंजाब के नए मुख्यमंत्री भगवंत मान ने पदभार संभाल लिया है और पार्टी के सभी विधायकों को 18-18 घंटे काम करने की सलाह दी है. अब देखना होगा कि पंजाब से राजस्थान में दूषित पानी आने की समस्या का क्या भगवंत मान समाधान करेंगे. क्या वाटर ट्रीटमेंट प्लांट पंजाब में लगाया जाएगा जिसका वादा पूर्ववर्ती सरकार ने किया था और क्या राजस्थान को गंदे पानी से हो रही गंभीर बीमारियों जैसे कैंसर से मुक्ति मिल सकेगी ? साथ ही दूषित पानी से उपजाऊ जमीन के खराब होने और किसानों को हो रही परेशानी से निजात मिल पायेगी ?

रिपोर्टर-कुलदीप गोयल

Trending news