Rajasthan में मिशन इंद्रधनुष-3 के पहले चरण की शुरुआत, 24 जिले शामिल

Rajasthan News: सघन मिशन इन्द्रधनुष-3 अभियान के पहले चरण में राज्य के 24 जिलों को शामिल किया गया है व इन जिलों में कुल 3,963 टीकाकरण सत्र आयोजित किए जाएंगे.

Rajasthan में मिशन इंद्रधनुष-3 के पहले चरण की शुरुआत, 24 जिले शामिल
मिशन इंद्रधनुष-3 के पहले चरण की शुरुआत. (तस्वीर साभार-@RaghusharmaINC)

Jaipur: राजस्थान में सघन मिशन इन्द्रधनुष-3 का पहला चरण सोमवार से शुरू हुआ जिसके तहत गर्भवतियों व दो वर्ष तक के बच्चों को टीके लगाए जाएंगे. चिकित्सा स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने सोमवार को भीलवाड़ा के न्यू बापू नगर सामुदायिक भवन में राज्य स्तरीय समारोह में टीकाकरण के इस विशेष अभियान की शुरुआत की.

इस अवसर पर बीज निगम के पूर्व अध्यक्ष धर्मेंद्र राठौड़ व पूर्व मंत्री हरि शर्मा भी मौजद थे, जिन्होंने इस अभियान से जुड़े दो पोस्टर का विमोचन किया. एक प्रवक्ता के अनुसार, केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देशानुसार दो चरणों में यह अभियान 15-15 दिन चलेगा. नियमित टीकाकरण से वंचित रह रहे बच्चों व गर्भवती महिलाओं को संबंधित टीके निःशुल्क लगाये जाएंगे.

ये भी पढ़ें-वैज्ञानिकों ने किया चौंकाने वाला खुलासा, बताया देश में 7684 तरह के Coronavirus

सघन मिशन इन्द्रधनुष-3 अभियान के पहले चरण में राज्य के 24 जिलों को शामिल किया गया है व इन जिलों में कुल 3,963 टीकाकरण सत्र आयोजित किए जाएंगे. चिकित्सा व स्वास्थ्य सचिव सिद्धार्थ महाजन ने बताया कि दो साल तक के 23,980 बच्चों व 6,268 गर्भवती महिलाओं को संबंधित टीके लगाकर प्रतिरक्षित करने का लक्ष्य निर्धारित किया है.

उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी के कारण गत महीनों में टीकाकरण कराने से वंचित रहे बच्चे व गर्भवती महिलाओं को भी सघन मिशन इन्द्रधनुष अभियान के इन चरणों में आवश्यक टीके लगाए जाएंगे. महाजन ने बताया कि अभियान के पहले चरण के तहत 24 जिलों अजमेर, अलवर, बारां, भरतपुर, बाड़मेर, भीलवाड़ा, बीकानेर, कोटा, नागौर, पाली, प्रतापगढ़, सीकर, चित्तौड़गढ़, चूरू, दौसा, गंगानगर, हनुमानगढ, जयपुर, जैसलमेर, जालौर, झुंझुनूं, जोधपुर, टोंक व उदयपुर के चयनित ग्राम, ढ़ाणियों एवं शहरी क्षेत्रों में टीकाकरण सत्रों का आयोजन होगा.

ये भी पढ़ें-Rajasthan Corona Update: कोविड से एक मरीज की मौत, 98 नए मामले आए सामने

 

(इनपुट-भाषा)