किसानों से मूंगफली की खरीद शुरू, ईमित्र पर करें ऑनलाइन आवेदन

राजस्थान में सहकारिता विभाग ने किसानों से मूंगफली की खरीद शुरू कर दी है. इसके लिए राज्य सरकार ने सभी गौण मंडी में बारदाने की व्यवस्था कर ली है, ताकि किसानों को किसी भी तरह की परेशानी ना हो. 

किसानों से मूंगफली की खरीद शुरू, ईमित्र पर करें ऑनलाइन आवेदन
प्रतीकात्मक तस्वीर

जयपुर: राजस्थान में सहकारिता विभाग ने किसानों से मूंगफली की खरीद शुरू कर दी है. इसके लिए राज्य सरकार ने सभी गौण मंडी में बारदाने की व्यवस्था कर ली है, ताकि किसानों (Farmers) को किसी भी तरह की परेशानी ना हो. जबकि मूंग,उडद और सोयाबीन की पहले ही खरीद शुरू हो गई है.

मूंगफली के 266 खरीद केंद्र खोले-
राज्य सरकार ने मूंगफली के 266 खरीद केन्द्र खोले हैं. अबकी बार सहकारिता विभाग ने मूंगफली का 3.74 लाख मीट्रिक टन की खरीद का लक्ष्य रखा है. किसानों को अपनी उपज बेचने में किसी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए खरीद केन्द्रों पर आवश्यकतानुसार तौल-कांटें लगाये जाएंगे. सहकारिता रजिस्ट्रार मुक्तानंद अग्रवाल ने खरीद के लिए तमाम अफसरों को निर्देश दिए है कि किसानों को किसी तरह की परेशानी ना हो. अबकी बार केंद्र सरकार ने मूंगफली का समर्थन मूल्य 5275 रूपए प्रति क्विटंन निर्धारित किया है.

ईमित्र पर करे ऑनलाइन आवेदन-
किसानों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो इसके लिए ऑनलाइन पंजीकरण की व्यवस्था ई-मित्र और खरीद केन्द्रों पर 9 बजे से शाम 7 बजे तक की गई है. सहकारिता रजिस्ट्रार मुक्तानंद अग्रवाल ने सभी अतिरिक्त रजिस्ट्रार को आदेश दे रखे है कि खरीद में किसी तरह की लापरवाही ना हो और कोरोना की तमाम गाइडलाइन्स को फॉलो करते हुए किसानों से खरीद की जाए.

जहां नेटवर्क नहीं, वहां सिरदर्द बना ये सिस्टम-
प्रदेश में ऐसे कई जिले है,जहां नेटवर्क नहीं आता. ऐसे में उन इलाकों में ऑनलाइन आवेदन में परेशानी हो सकती है. इसलिए ऑनलाइन सिस्टम कई किसानों के सिरदर्द बना है. कई किसान इस सिस्टम के चलते योजना का लाभ नहीं ले पा रहे हैं.

ये भी पढ़ें: राजस्थान ACB की रडार पर घूसखोर, बाड़मेर में रिटायर्ड RAS और दलाल गिरफ्तार