ग्रामीण क्षेत्रों में बंद परिवहन सेवा जल्द शुरू होगी: प्रताप सिंह खाचरियावास

विधानसभा में शुक्रवार को प्रश्नकाल में इस सम्बन्ध में विधायकों के पूछे गए पूरक प्रश्नों का जवाब देने के दौरान उन्होंने यह बात कही.

ग्रामीण क्षेत्रों में बंद परिवहन सेवा जल्द शुरू होगी: प्रताप सिंह खाचरियावास
2017 में सरकार ने ग्रामीण बस सेवा बंद कर दी थी. (फाइल फोटो)

जयपुर: प्रदेश के परिवहन मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास ने प्रदेश में ग्रामीण परिवहन सेवा जल्द शुरू करने की बात कही है. विधानसभा में शुक्रवार को प्रश्नकाल में इस सम्बन्ध में विधायकों के पूछे गए पूरक प्रश्नों का जवाब देने के दौरान उन्होंने यह बात कही.

इस दौरान खाचरियावास ने बताया कि 2017 में पूर्ववर्ती सरकार ने ग्रामीण बस सेवा ग्रामीणों के विरोध के बावजूद भी बंद कर दी थी. इससे ग्रामीणों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. इस संदर्भ में सरकार ने तैयारी शुरू कर एक कमेटी का गठन कर दिया है. कमेटी की रिपोर्ट आने पर प्रदेश में जल्द ही ग्रामीण परिवहन सेवा शुरू कर दी जाएगी. उन्होंने सदन को आश्वस्त करते हुए कहा कि इसके बाद राजस्थान का कोई भी गांव ग्रामीण परिवहन सेवा से वंचित नहीं रहेगा. 

राजस्थान राज्य परिवहन निगम की बसें ड्राइवर-कंडक्टर की रिपोर्ट पर राजस्व आधार पर बंद की गई हैं, यदि जन प्रतिनिधि उनकी सूची उपलब्ध कराते हैं तो वहां भी बस सेवाएं वापस शुरू करवाने के प्रयास किए जाएंगे. 

उन्होंने बताया कि किशनगढ़ विधानसभा क्षेत्र में लगभग 553 बसें गुजर रही हैं. क्षेत्र के जिन 25 गांवों में बसें नहीं जा रही उनकी सूची उपलब्ध करवाए जाने पर वैकल्पिक व्यवस्था करवाई जाएगी.    

लाइव टीवी देखें-:

इससे पहले विधायक सुरेश टाक के मूल प्रश्न के जवाब में परिवहन मंत्री ने बताया कि प्रदेश में ग्रामीण क्षेत्र में सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था से वर्तमान में कुल 8 हजार 952 पंचायतें जुड़ी हुई हैं तथा 940 पंचायतें वंचित हैं. 

उन्होंने बताया कि संभागानुसार सार्वजनिक बस परिवहन से जुड़ी हुई. राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम के सीमित संसाधनों के कारण विधानसभा क्षेत्र किशनगढ़ में संचालित निगम वाहनों के अतिरिक्त वाहन संचालित किया जाना वर्तमान में प्रस्तावित नहीं है.