जयपुर में कोरोना वायरस का संदिग्ध मरीज मिला, SMS अस्पताल में भर्ती

चीन में कोरोना वायरस से हड़कंप मचा हुआ है. अब तक इस वायरस से 80 लोगों की मौत हो चुकी है.

जयपुर में कोरोना वायरस का संदिग्ध मरीज मिला, SMS अस्पताल में भर्ती
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा

जयपुर: चीन में कोरोना वायरस से हड़कंप मचा हुआ है. अब तक इस वायरस से 80 लोगों की मौत हो चुकी है. दुनिया के अन्य हिस्सों में इससे निपटने की सभी कोशिशें की जा रही हैं. रविवार को जयपुर में कोराना वायरस का संदिग्ध मरीज सामने आया है. उसे सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. 

बताया जा रहा है कोरोना वायरस से पीड़ित लड़का चीन में पढ़ रहा है. इस बीमारी का लक्षण मिलने के बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने एसएमएस मेडिकल कॉलेज प्रशासन को चीन से एमबीबीस का अध्ययन कर आए चिकित्सक के कोरोना वायरस से प्रभावित होने की आशंका पाए जाने पर संदिग्ध मरीज को तत्काल आइसोलेशन में रखने एवं उनके पूरे परिवार की स्क्रीनिंग करने के निर्देश दिए हैं.

स्वास्थ्य ने संदिग्ध मरीज के सेम्पल लेकर तत्काल सेम्पल पुणे स्थित नेशनल वायरोलॉजी लेब भिजवा कर जांच करवाने के निर्देश दिये हैं. उन्होंने बताया कि प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रदेश के 4 जिलों में 18 व्यक्ति चीन की यात्रा कर वापस लौटे हैं. सबसे ज्यादा 7 यात्री जयपुर जिले से चिन्हित किए गए हैं. 

वहीं, सीकर से 5, बाड़मेर से 4 और हनुमानगढ़ के 2 यात्री किये गए हैं. चिन्हित एक मरीज के संदिग्ध मिलने पर SMS अस्पताल में कराया गया भर्ती है. अन्य सभी को अंडर सर्विलांस में रखा गया है. चारों जिलों के कलेक्टरों को भी निर्देश जारी किए गए हैं. 

जिले में मौजूद चीन से आए सभी यात्रीओं संबंधित चारों जिलों के मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारियों को इन सभी को 28 दिन तक लगातार निगरानी में रखने के निर्देश दिए हैं. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री ने केंद्र सरकार को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों से आने वाले व्यक्तियों को संदिग्ध पाए जाने पर पूरी स्क्रीनिंग करवाने का भी आग्रह किया है.