close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान में भीषण गर्मी का प्रकोप शुरू, तापमान हुआ 45 डिग्री के पार

पिछले तीन सालों से नोतपा के दौरान हो रही बारिश और तूफान के चलते मानसून औसत ही रहा, लेकिन इस साल नोतपा की शुरूआत के साथ ही गर्मी ने अपने तीखे तेवर दिखाना शुरू कर दिया है.

राजस्थान में भीषण गर्मी का प्रकोप शुरू, तापमान हुआ 45 डिग्री के पार
नोतपा यह तय करता है कि देश और प्रदेश में आगामी मानसून कैसा रहेगा.

जयपुर: नोतपा की शुरूआत के साथ ही प्रदेश में भीषण गर्मी और उमस का प्रकोप शुरू हो चुका है. अमूमन मई और जून की गर्मी सताने वाली रहती है, लेकिन नोतपा के दौरान जब सूर्य रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करता है तो इस दौरान 9 दिनों तक सूर्य पृथ्वी के करीब आ जाता है. जिसके चलते दिन और रात के तापमान में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जाती है. पिछले 48 घंटों की अगर बात की जाए तो इस दौरान दिन के तापमान में जहां करीब 2 से 3 डिग्री तक बढ़ोतरी दर्ज की जा चुकी है. वहीं रात के तापमान में करीब 3 से 4 डिग्री तक बढ़ोतरी होने से लोगों के पसीने छूट गए हैं.

कहा जाता है नोतपा यह तय करता है कि देश और प्रदेश में आगामी मानसून कैसा रहेगा. पिछले तीन सालों से नोतपा के दौरान हो रही बारिश और तूफान के चलते मानसून औसत ही रहा, लेकिन इस साल नोतपा की शुरूआत के साथ ही गर्मी ने अपने तीखे तेवर दिखाना शुरू कर दिया है. नोतपा की शुरूआत हुए अभी दो दिन का समय ही हुआ है, लेकिन इन दो दिनो में भी दिन और रात के तापमान में भारी बढ़ोतरी दर्ज की गई है. इस दौरान दिन का तापमान करीब 2 से 3 डिग्री तक बढ़ गया है.

वहीं प्रदेश में दिन और रात के तापमान में भारी बढ़ोतरी हो चुकी है. दिन के तापमान में करीब 2 से 3 डिग्री तक बढ़ोतरी दर्ज की गई है. 5 शहरों में पारा 44 डिग्री तो चूरू में 45 डिग्री पार पहुंच चुका है. बीकानेर, कोटा, चूरू, जैसलमेर, बाड़मेर प्रदेश के सबसे गर्म जिले में शामिल हो चुके हैं. वहीं जयपुर में भी रात का तापमान पहुंचा 42 डिग्री के पार
हो चुका है.

दिन में सूर्य की तपिश जहां लोगों को सता रही है, वहीं लू के थपेड़ो ने लोगों को बेहाल कर दिया है. दिन की गर्मी में जहां लोगों की कड़ी परीक्षा ले रही है तो रात की उमस भी लोगों के पसीने छूड़ा रही है. बीते 48 घंटों में रात के तापमान में करीब 3 से 4 डिग्री तक बढ़ोतरी दर्ज की जा चुकी है. बीती रात फलौदी में 34.6 डिग्री के साथ सबसे गर्म रात दर्ज की गई. इसके साथ ही बीकानेर, जोधपुर, बाड़मेर, कोटा, अजमेर में रात का पारा 30 डिग्री पार पहुंच चुका है.

नोतपा को अभी 2 दिन का ही समय बचा है. ऐसे में बचे हुए सात दिन धरती को और तपाने की पूरी संभावना है. हालांकि मौसम विभाग ने इस दौरान प्रदेश के कई जिलो में मौसम बदलने की भी संभावना जताई गई है.