कोटा में शीतलहर के कारण गिरा तापमान, ठिठुरन बढ़ी

कड़ाके की सर्दी के कारण फसलों को काफी फायदा मिलने की उम्मीद जताई जा रही है. हालांकि, किसानों को इस सर्दी के कारण खेतों के कार्यो में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

कोटा में शीतलहर के कारण गिरा तापमान, ठिठुरन बढ़ी
मौसम विभाग ने सर्दी को लेकर 19 जिलों में रेड अलर्ट जारी कर दिया है.

राम मेहता/बारां: कोटा के बारां जिले में इस बार सर्दी का सितम देखने को मिल रहा है. तापमान 3 डिग्री से नीचे तक पहुंच गया है. जहां लगातार पड़ रही कड़ाके की सर्दी के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. वहीं, दूसरी ओर कोहरे के कारण वाहन चालको को भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

कड़ाके की चल रही सर्दी के कारण सवेरे से ही चारो ओर घना कोहरा छाया रहने के कारण नेशनल हाइवे पर लोग अपनी वाहनों के लाइट जलाकर गुजर रहे है. वहीं, कई  लोग घरों में दुबके रहे, जिसके कारण मार्केट में सन्नाटा नजर आया. वहीं जगह-जगह पर लोग अलाव का सहारा लेते हुए नजर आए.

दूसरी ओर इस कड़ाके की सर्दी के कारण फसलों को काफी फायदा मिलने की उम्मीद जताई जा रही है. हालांकि, किसानों को इस सर्दी के कारण खेतों के कार्यो में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. सबसे ज्यादा झुग्गी झोपड़ियों में रहने वाले मजदूर वर्ग को इस कड़ाके की सर्दी का सामना करना पड़ रहा है.

वहीं, मौसम विभाग ने सर्दी  को लेकर 19 जिलों में रेड अलर्ट जारी कर दिया है. मौसम विभाग ने कड़ाके की सर्दी और शीतलहर के लेकर पूपे प्रदेश में रेड अलर्ट जारी कर दिया है. विभाग ने चूरू, हनुमानगढ़, गंगानगर, सीकर, झुंझनूं, अलवर, बीकानेर, जैसलमेर, दौसा, भरतपुर, धौलपुर, अजमेर, जयपुर, टोंक, उदयपुर, चित्तौड़गढ़, बूंदी, कोटा, सवाईमाधोपुर में अलर्ट जारी किया है.

साथ ही, मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में कड़ाके की सर्दी  का रेड अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की मानें तो अगले चौबीस घंटे पूरे प्रदेश में शीतलहर जारी रहेगी. वहीं, कई इलाकों में शीतलहर के साथ घना कोहरा रहने की भी संभावना है.   

राजस्थान में बीती रात के तापमान की बात करें तो अजमेर 3.4 डिग्री, वनस्थली 2.2 डिग्री, अलवर 3.2 डिग्री, जयपुर 1 डिग्री, पिलानी 1.1 डिग्री, सीकर माइनस 0.5 डिग्री, कोटा 4 डिग्री, सवाईमाधोपुर 3.6 डिग्री, बूंदी 2.6 डिग्री, चित्तौड़गढ़ 3.4 डिग्री, डबोक 3.3 डिग्री, बाड़मेर 7.1 डिग्री, आबूरोड 5 डिग्री, जैसलमेर 3.4 डिग्री, जोधपुर 7 डिग्री, माउंटआबू 1 डिग्री, फलौदी 3.6 डिग्री, बीकानेर 3.2 डिग्री, चूरू 1.3 डिग्री, गंगानगर 1.5 डिग्री तापमान दर्ज किया गया.

प्रदेश में रात के साथ ही दिन के तापमान में भारी गिरावट दर्ज की जा रही है. बीते 24 घंटों में दिन के तापमान में अचानक ही भारी गिरावट दर्ज की गई है. इस दौरान आधा दर्जन जिलों में दिन का तापमान अचानक ही 4 से 5 डिग्री तक गिरा. वहीं अन्य जिलों में करीब 2 से 3 डिग्री तक दिन के तापमान में गिरावट दर्ज की गई.