close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: नौतपा नक्षत्र के कारण बढ़ रही है गर्मी, 3 जून तक रहेगा असर

भारतीय तिथियों और खगोलीय गणनाओ का अपना महत्व है और भारतीय पंचांग की तिथियां मौसम का आंकलन करने में भी गणनाओं के हिसाब से सटीक बैठती है. नौतपा आने वाली 3 जून तक रहेगा. 

राजस्थान: नौतपा नक्षत्र के कारण बढ़ रही है गर्मी, 3 जून तक रहेगा असर
25 मई से शुरू हुआ जो 3 जून तक तापमान ज्यादा रहेगा. (फाइल फोटो)

जयपुर: भारतीय तिथियों और खगोलीय गणनाओ का अपना महत्व है और भारतीय पंचांग की तिथियां मौसम का आंकलन करने में भी गणनाओं के हिसाब से सटीक बैठती है. राजस्थान में इन दिनों तेज और झुलसाने वाली गर्मी का दौर जारी है. विशेषज्ञों की माने तो इन दिनों चल रहा नौतपा का ही असर है और यह आने वाली 3 जून तक रहेगा. 

तिथि के हिसाब से शुरू हुआ नौतपा इस बार 25 मई से शुरू हुआ जो 3 जून तक रहेगा इन 9 दिनों में तापमान काफी ज्यादा रहेगा. इसकी मुख्य वजह ज्योतिष के जानकारों के हिसाब से सूर्य की धरती से दूरी कम होना है. नौतपा सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करने से शुरू होता है और यह नक्षत्र 15 दिनों तक होता है, जिसके शुरुआती 9 दिनों को नौतपा के रूप में जाना जाता है. इस दौरान सूर्य, बुध, मंगल और शनि का समसप्तक योग होता है, जिससे तापमान में भारी इजाफा होता. 

बताया जा रहा है कि नौतपा की वजह से तापमान में वृद्धि होती है और 9 दिनों तक झुलसा देने वाली गर्मी लोगों को बेहाल कर देगी. उमस और तेज सूर्य की किरणें लोगों को न तो बाहर आराम देगी और न ही घरों के अंदर. नौतपा के दौरान पूरे गर्मी के सीजन के सबसे गर्म दिन होते हैं. इस दौरान नौ दिनों तक सूर्य की पृथ्वी से दूरी कम रहती है, जिससे तापमान में भारी वृद्धि हो जाती है. 

मौसम विभाग के अधिकारियों की माने तो इस बार नौतपा के दौरान कई जगहों पर तापमान 49 डिग्री से भी ऊपर जा सकता है. यही वजह है बाजार और सड़क पर बिना जरूरत के कोई बाहर नही निकल रहा है. यही वजह है बाजार खाली और सुनसान पड़े है एक दो ग्राहक बाजार में घूमते नजर आते है. तेज गर्मी की वजह से आमजन का हाल बेहाल है. मौसम विभाग ने भी आमजन से गर्मी में एहतियात बरतने के सलाह देते हुए गर्मी और लू से बचाव के निर्देश दिए गए है.