भीषड़ गर्मी से तप रहा है राजस्थान, टोंक में तापमान पहुंचा 50 डिग्री पार

मानसून की देरी भी आमजन की परेशानियां बढ़ा रही है.

भीषड़ गर्मी से तप रहा है राजस्थान, टोंक में तापमान पहुंचा 50 डिग्री पार
बीसलपुर बांध भी रीता होने लगा है. (प्रतीकात्मक फोटो)

पुरुषोत्तम जोशी, टोंक: भीषण गर्मी के कारण पूरा राजस्थान रेगिस्तान के धोरों की तरह तप रहा है. भरतपुर से लेकर कोटा तक, जयपुर से लेकर अजमेर, जोधपुर, बीकानेर और उदयपुर तक का इलाके में बढ़ते तापमान से भीषण गर्मी कहर बन कर टूट रही है.

पिछले 15 दिनों से प्रदेश के कई इलाकें में जहां न्यूनतम तापमान 35 पार दर्ज हुआ. वहीं नवाबी नगरी टोंक में अधिकतम तापमान अब तक 50 तक पहुंच चुका है. शनिवार को सुबह 7 बजे का तापमान जहां 32 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं दोपहर का तापमान 45 पार पहुंच गया. प्रदेश के टोंक, निवाई, मालपुरा, पीपलू, डिग्गी, देवली, टोडारायसिंह, उनियारा, अलीगढ़ में बढ़ते तापमान से आमलोग काफी परेशान हैं. 

बीसलपुर बांध हुआ खाली
लगातार बढ़ती गर्मी से राजस्थान की राजधानी सहित 6 जिलों के हलक तल करने वाले टोंक जिले का सबसे बड़ा बीसलपुर बांध भी रीता होने लगा है. बांध का पैंदा भी साफ झलकने लगा है. जिससे पूरे राजस्थान में पेयजल संकट खड़ा होता दिख रहा है. 

पानी के टैंकर में भी गड़बडझाला
जलदाय विभाग की पानी के टैंकरों में गड़बड़झाला सामने आया है. जिस कारण आमजनों को पीने के पानी के लिए भी हाहाकार मचा हुआ है. गुहार के बावजूद अधिकारी और जनप्रतिनिधि सुस्त दिख रहे हैं.

भीषण गर्मी में शीतयपेय की दुकानों पर काफी भीड़ है. जिससे आम लोग अपने सूखे हलक को तर रहे हैं. मानसून की देरी भी आमजन के परेशानियां बढ़ी रही है.