जल्द शुरू होगा जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर टर्मिनल-1, ये मिलेगी सुविधाएं

जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर टर्मिनल—1 की सौगात राजधानी जयपुर को मिलने जा रही है. 

जल्द शुरू होगा जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर टर्मिनल-1, ये मिलेगी सुविधाएं
फाइल फोटो

दामोदर प्रसाद, जयपुर: जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर टर्मिनल—1 की सौगात राजधानी जयपुर को मिलने जा रही है. जयपुर एयरपोर्ट (Jaipur International Airport) पर दिनोंदिन यात्रियों की बढ़ती संख्या के बाद जल्द ही टर्मिनल—1 को तैयार किया जा रहा. नववर्ष—2021 की शुरुआत में नया टर्मिनल शुरू होने के बाद अंतरराष्ट्रीय यानि विदेशों के लिए विमानों का संचालन यहां से शुरू हो सकेगा. वहीं, जवाहर सर्किल स्थित जयपुर एयरपोर्ट के टर्मिनल-2 से घरेलु यानि देश के भीतर जाने वाली उड़ानों का संचालन होगा. हर साल यात्रियों की संख्या में एयरपोर्ट पर तेजी से इजाफा देखने को मिल रहा है. सालाना जयपुर एयरपोर्ट से पांच से सात लाख यात्रियों की बढ़ोतरी हो रही है.

ये भी पढ़ें: कृषि कानून को लेकर केंद्र पर बरसे डोटासरा, बोले- 'मोदी सरकार अपने वादे से मुकर चुकी है'

यह सुविधाएं मिलेगी—
—कस्टम काउंटर अब यहां शिफ्ट किया जाएगा
—10 चैकिंग काउंटर, 8 इमिग्रेशन काउंटर, 4 कस्टम काउंटर यहां होंगे
—पूरी तरह से राजस्थानी संस्कृति झलक देने की कोशिश
—जंतर मंतर, हवामहल की दिखेगी झलक
—रोजाना 15 के आसपास अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का संचालन हो सकेगा
—यात्रियों के समय में बचत होगी, भीड़भाड़ में कमी
—मुंबई की तर्ज पर सभी सुविधाएं एयरपोर्ट पर मिलेगी
— पोर्च एरिया में दो छतरियां, परकोटे के गेट की तरह दो भव्य द्वार
— बड़ा पार्किंग एरिया भी विकसित

एयरपोर्ट प्रबंधन के मुताबिक सांगानेर थाने पर एयरपोर्ट का टर्मिनल-1 बीते छह साल साल से बंद पड़ा था. अब इसे पुन:निर्माण करवाकर शुरू किया जा रहा है. वर्तमान समय में अन्तरराष्ट्रीय फ्लाइट का संचालन टर्मिनल-2 पर हो रहा है.ऐसे  में बीते दो साल से  टर्मिनल-2 पर घरेलु और अंतरराष्ट्रीय यात्री भार बढ़ने लगा था, जिसके चलते यात्रीभार को संभालना एयरपोर्ट प्रशासन के लिए चुनौती था. अब 46 करोड़ रुपए की लागत से 10500 स्कवायर मीटर एरिया में अंतरराष्ट्रीय टर्मिनल बनाया जा रहा है, जिसकी तैयारियां युद्ध स्तर पर की जा रही है.

अप्रेल तक यह कार्य पूरा होना था, परंतु कोरोना वायरस के चलते काम में तीन से चार महीने की देरी हुई. कोरोना से पहले रोजाना टर्मिनल से रोजाना 15 हजार से घरेलु और अंतरराष्ट्रीय यात्री हवाईसफर करते थे.अब  इनकी संख्या महज 4500  पर आ गई है. जयपुर एयरपोर्ट निदेशक का कहना है कि सांगानेर थाने की ओर नया टर्मिनल बनाया जा रहा है. पुन: निर्माण कर इस टर्मिनल को हेरिटेज लुक दिया है. विदेशी सैलोनियों को विमान से उतरने के बाद अच्छा अनुभव मिले इसके लिए प्रदेश की लोक संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी.दि संबर के अंत तक कार्य पूरा हो जाने की संभावना जताई जा रही है.

ये भी पढ़ें: कोरोना को लेकर गांधी जयंती पर गहलोत सरकार का महाअभियान, घर-घर पहुंचेगा मास्क