ज़ी मीडिया की खबर का बडा असर, 25 लाख किसानों का दुर्घटना बीमा करवाएगा अपैक्स बैंक

आखिरकार सहकारिता विभाग अब 25 लाख किसानों (Farmers) का दुर्घटना बीमा करवाएगा. ज़ी राजस्थान पर खबर दिखाए जाने के बाद अब लाखों किसानों का दुर्घटना बीमा हो सकेगा. टैंडर प्रक्रिया के उलझने से प्रदेश के किसानों को बीमा का इतंजार था.

ज़ी मीडिया की खबर का बडा असर, 25 लाख किसानों का दुर्घटना बीमा करवाएगा अपैक्स बैंक
फाइल फोटो

जयपुर: आखिरकार सहकारिता विभाग अब 25 लाख किसानों (Farmers) का दुर्घटना बीमा करवाएगा. ज़ी राजस्थान पर खबर दिखाए जाने के बाद अब लाखों किसानों का दुर्घटना बीमा हो सकेगा. टैंडर प्रक्रिया के उलझने से प्रदेश के किसानों को बीमा का इतंजार था. अब एक सप्ताह में प्रक्रिया को पूरा करने के बाद किसानों का दुर्घटना बीमा होगा.

9 महीने बाद दुर्घटना बीमा-
सहकारिता विभाग की दुर्घटना बीमा योजना के जरिए अब प्रदेश के किसानों का फिर से बीमा हो सकेगा. ज़ी मीडिया ने लगातार इस मुद्दे को उठाया, जिसके बाद अब अपैक्स बैंक किसानों का बीमा करवाएगा. हालांकि इस साल के 9 महीने निकल चुके हैं. अब बाकी के 3 महीने के लिए किसानों का बीमा करवाया जाएगा. अप्रैल से फिर से किसानों का दुर्घटना बीमा होगा.

समय से दुर्घटना बीमा करवाने में अपैक्स बैंक फेल-
अपैक्स बैंक समय से किसानों का दुर्घटना बीमा करने में पूरी तरह से फेल रहा. बीमा कंपनियों के लिए कई बार टैंडर निकाले, लेकिन समय पर बीमा करवाने में सहकारिता विभाग नाकाम रहा, लेकिन अब आखिरकार निजी कंपनी से बीमा का करार हो चुका है. विभाग द्वारा किसानों का 10 लाख रुपए तक का बीमा करवाया जाएगा.

क्लेम के करोडो अटके, कैसे होगा समाधान-
विभाग का पुरानी कंपनियों से विवाद थम नहीं रहा. पुरानी दुर्घटना बीमा कंपनियो ने किसानों का भुगतान नहीं किया. अभी भी 5-6 साल से किसान बीमा के लिए चक्कर काट रहे है, लेकिन अब तक उन्हें बीमा के नाम पर कोई मरहम नहीं मिला. आज भी किसानों के दुर्घटना बीमा के करोडों रूपए अटके हैं, लेकिन राहत की खबर ये है कि सहकारिता विभाग से जुडे किसानों का बीमा अगले महीने हो जाएगा.

 

ये भी पढ़ें: कोरोना गाइड लाइन की पालना नहीं करना दूल्हे को पड़ा महंगा, घोड़ी पर ही कट गया चालान