राजस्थान में कोरोना वैक्सीन की कमी नहीं आने देंगेः ओम बिरला

Rajasthan News: बिरला ने कहा कि जिन क्षेत्रों से बड़ी संख्या में मरीज सामने आ रहे हैं, वहां घर-घर सर्वे कर लोगों को कोविड गाइडलाइंस का पालन करने के लिए जागरूक करें. 

राजस्थान में कोरोना वैक्सीन की कमी नहीं आने देंगेः ओम बिरला
ओम बिरला ने घर-घर सर्वे कर टेस्टिंग बढ़ाने का निर्देश दिया. (फाइल फोटो)

Delhi/Jaipur: कोविड के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए आवश्यक है कि सभी लोगों को वैक्सीन मिले. इसके लिए केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव को फोन कर राजस्थान को पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध करवाने को कहा है. हमारा प्रयास रहेगा कि राजस्थान के किसी भी जिले में वैक्सीन की कमी नहीं आने पाए. यह बात लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शनिवार को न्यू मेडिकल कॉलेज अस्पताल में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ हालात की समीक्षा करने के बाद कही.

दरअसल, कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए लोकसभा अध्यक्ष बिरला शनिवार को अस्पताल में भर्ती मरीजों के उपचार के लिए उपलब्ध संसाधनों की स्थिति जानने तथा चिकित्सकों के साथ हालात पर चर्चा करने के लिए स्वयं न्यू मेडिकल कॉलेज अस्पताल पहुंच गए. वहां अधिकारियों ने विगत एक माह के आंकड़ों के साथ बिरला को वर्तमान स्थिति से अवगत कराया.

ये भी पढ़ें-Corona Guideline नहीं मानने पर सरकार को मजबूरी में उठाने पड़ेंगे सख्त कदम: गहलोत

 

अधिकारियों की बात सुनने के बाद बिरला ने निर्देश दिए कि मरीजों की संख्या बढ़ने की गति को देखते हुए अतिरिक्त बेड्स की व्यवस्था की जाए. उन्होंने कहा कि पिछले अनुभव को देखते हुए मरीजों के ऑक्सिजन आपूर्ति तंत्र को सुचारू बनाए रखने के लिए सभी इंतजाम किए जाएं.

उन्होंने मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य को सुपर स्पेशियेलिटी विंग के दूसरे फ्लोर पर ऑक्सीजन पाइपलाइन का कार्य जल्द पूरा करवाने को कहा ताकि उसका उपयोग भी कोविड मरीजों के उपचार में हो सके. उन्होंने कहा कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग लोगों को जागरूक करने के लिए व्यापक अभियान चलाएं. सभी को मास्क लगाने व सैनिटाइजर का उपयोग करने के लिए पाबंद किया जाए. रेहड़ी वाले, सब्जी वाले और अन्य प्रकार के स्ट्रीट वेंडर्स की जांच की जाए.

घर-घर सर्वे कर टेस्टिंग बढ़ाएं
बिरला ने कहा कि जिन क्षेत्रों से बड़ी संख्या में मरीज सामने आ रहे हैं, वहां घर-घर सर्वे कर लोगों को कोविड गाइडलाइंस का पालन करने के लिए जागरूक करें. इन क्षेत्रों में टेस्टिंग भी बढ़ाई जाए. जिन मरीजों को घर पर ही आइसोलेट किया जा रहा है, उनके स्वास्थ्य के नियमित फॉलोअप और मॉनिटरिंग की व्यवस्था भी करें.

ये भी पढ़ें-Rajasthan में Covid Vaccine की कमी, वैक्सीनेशन सेंटर से खाली हाथ लौट रहे लोग

रेलवे अस्पताल में देखें व्यवस्थाएं
लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि वे रेलवे अस्पताल का निरीक्षण कर वहां भी व्यवस्थाओं को देखें, ताकि आवश्यकता पड़ने पर वहां मरीजों को शिफ्ट किया जा सके. उन्होंने कहा कि रेलवे के पास कोटा में अभी 16 आइसोलेशन कोच उपलब्ध हैं. आवश्यकता होने पर वे रेल मंत्री से बात कर और कोच की व्यवस्था करवा देंगे.

कोटा-बूंदी में भेजें रेमडेसेविर इंजेक्शन
गंभीर कोविड रोगियों के उपचार में उपयोगी रेमडेसेविर इंजेक्शन की कमी की जानकारी मिलने पर लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने शनिवार को ड्रग कंट्रोलर से बात की. उन्होंने ड्रग कंट्रोलर को कोटा-बूंदी में 1000 इंजेक्शन की खेप अगले कुछ दिनों में उपलब्ध करवाने का कहा.

जीवन महत्वपूर्ण, कार्यक्रम स्थगित करें लोग
लोकसभा अध्यक्ष ने एक बार फिर आमजन से कोविड गाइडलाइंस के पालन की अपील की है. बिरला ने कहा कि लोगों की जिंदगी बचाना महत्वपूर्ण है. त्यौहारी और शादियों के सीजन को देखते हुए सावधानी बरतना जरूरी है.  सामाजिक दूरी का ध्यान रखें, हमेशा मास्क और सेनेटाइजर का प्रयोग करें.