RU में कोरोना सहित विभिन्न कारणों से परीक्षा नहीं दे पाए छात्रों के लिए ये खास व्यवस्था

विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से इन छात्रों की नवम्बर के अंत में या दिसंबर के पहले सप्ताह में सप्लीमेंट्री एग्जाम के साथ विशेष परीक्षा आयोजित कराई जाएगी.

RU में कोरोना सहित विभिन्न कारणों से परीक्षा नहीं दे पाए छात्रों के लिए ये खास व्यवस्था
फाइल फोटो

जयपुर: सरकार के निर्देश पर राजस्थान विश्वविद्यालय (Rajasthan University) ने यूजी के 1 लाख 60 हजार, जबकि पीजी के 50 हजार छात्रों की फाइनल इयर की परीक्षा करवा रहा है, जो अभी तक जारी है, लेकिन अभी भी ऐसे छात्रों की एक लंबी फेहरिस्त है, जो कोरोना सहित विभिन्न कारणों से परीक्षा नहीं दे पाए हैं. ऐसे छात्रों के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन अब विशेष परीक्षा का आयोजन करने की तैयारी कर रहा है. 

ये भी पढ़ें: पाक ने तुर्की को बनाया 'पाप' का नया भागीदार! भारत में आंतक की नई खेप भेजने की तैयारी

विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से इन छात्रों की नवम्बर के अंत में या दिसंबर के पहले सप्ताह में सप्लीमेंट्री एग्जाम के साथ विशेष परीक्षा आयोजित कराई जाएगी. परीक्षा नियंत्रक वीके गुप्ता ने बताया कि 'कोरोना के कारण जो परीक्षाएं स्थगित हुई थीं वो परीक्षाएं विश्वविद्यालय में सितंबर और अक्टूबर के महीने में आयोजित कराई हैं. इन परीक्षाओं में ऐसे कोई भी छात्र जो कोरोना या अन्य किसी भी वजह से परीक्षा देने से वंचित रह गए हैं. ऐसे छात्रों की परीक्षाएं विशेष परीक्षा के रूप में कराई जाएगी. इसके लिए 25 अक्टूबर से विश्वविद्यालय की साइट पर एक लिंक उपलब्ध कराया जाएगा, जिसमें छात्र अपना रोल नंबर डालकर. जो परीक्षा नहीं दे पाए उसकी डिटेल डालकर परीक्षा नहीं देने का कारण अंकित कर सकेंगे.

इसमें छात्रों को कोई हार्ड कॉपी जमा नहीं करानी होगी. चूंकि ये परीक्षाएं मुख्य परीक्षाओं की भांति ही होंगी. ऐसे में रिजल्ट पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा. ये परीक्षाएं सप्लीमेंट्री परीक्षा के साथ होंगी. इनमें सिर्फ वही परीक्षाएं शामिल होंगी, जो सितंबर और अक्टूबर के महीने में हो रही हैं. जो परीक्षाएं कोविड- 19 से पहले मार्च में पूरी हो चुकी हैं और वहां यदि कोई छात्र अनुपस्थित है, तो ऐसे छात्रों को अनुमति नहीं दी जाएगी.'

ये भी पढ़ें: जयपुर: नगर निगम चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी किया सकंल्प पत्र, 41 बिंदुओं को दिया स्थान