भरतपुर के इस यूनिवर्सिटी ने छात्रों की पढ़ाई के लिए उठाया अनूठा कदम...

फैकल्टी घर पर ही टेक्स्ट नोट्स तैयार कर उसकी पीडीएफ फाइल बनाकर यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर अपलोड कर रहे हैं. साथ ही, सिलेबस के अनुसार वीडियो लिंक भी अपलोड किए जा रहे हैं.

भरतपुर के इस यूनिवर्सिटी ने छात्रों की पढ़ाई के लिए उठाया अनूठा कदम...
यूनिवर्सिटी प्रशासन अपने छात्रों का इंटरनेट के लिए फ्री रिचार्ज भी करा रहा है.

देवेन्द्र सिंह/भरतपुर: कोरोना महामारी के चलते भरतपुर जिले में पूरी तरह से लॉकडाउन है. यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं और कक्षाएं स्थगित हैं. ऐसे में घर पर रह रहे छात्रों की पढ़ाई का कोई नुकसान नहीं हो, इसके लिए महाराजा सूरजमल बृज यूनिवर्सिटी ने अनूठा कदम उठाया है. यूनिवर्सिटी प्रशासन अपने 5 पाठ्यक्रमों के छात्रों के लिए ऑनलाइन नोट्स उपलब्ध करा रहा है. इतना ही नहीं छात्रों को यह नोट्स डाउनलोड करने में किसी प्रकार की समस्या नहीं हो, इसके लिए यूनिवर्सिटी प्रशासन अपने छात्रों का इंटरनेट के लिए फ्री रिचार्ज भी करा रहा है. 

उप कुल सचिव डॉ. अरुण कुमार ने बताया की विषय के अनुसार संबंधित फैकल्टी को घर पर ही नोट्स तैयार करने के निर्देश दिए हैं. ऐसे में फैकल्टी घर पर ही टेक्स्ट नोट्स तैयार कर उसकी पीडीएफ फाइल बनाकर यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर अपलोड कर रहे हैं. साथ ही, सिलेबस के अनुसार वीडियो लिंक भी अपलोड किए जा रहे हैं.

यूनिवर्सिटी के उप कुलसचिव डॉ. अरुण कुमार पाण्डेय के मुताबिक यूनिवर्सिटी में पांच पाठ्यक्रम संचालित हैं. इनमें बीएएलएलबी, एलएलएम, एमए (होम साइंस, ड्रॉइंग एंड पेंटिंग, गणित) शामिल हैं. इन सभी पाठ्यक्रमों की परीक्षाएं मई और जून के महीने में आयोजित होती है. लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण के चलते बीते महीने से यूनिवर्सिटी बंद हैं. ऐसे में छात्रों की कक्षाएं भी प्रभावित हुई हैं. छात्रों की पढ़ाई बाधित ना हो, इसलिए ऑनलाइन क्लासेस शुरू की गई है. इसके लिए उक्त सभी पाठ्यक्रमों के यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट www.msbrijuniversity.ac.in पर ऑनलाइन नोट्स अपलोड किए गए हैं. जहां से छात्र यह नोट्स डाउनलोड कर अपनी पढ़ाई जारी रख सकते हैं. साथ ही, छात्रों के व्हाट्सएप ग्रुप पर भी यह लिंक शेयर किए जा रहे हैं. जहां से छात्र नोट्स को डाउनलोड कर सकते हैं.

यूनिवर्सिटी के सहायक कुलसचिव प्रशांत कुमार के मुताबिक छात्रों को ऑनलाइन नोट्स डाउनलोड करने में किसी प्रकार की समस्या ना हो, इसके लिए यूनिवर्सिटी सभी छात्रों के जल्द ही फ्री मोबाइल रिचार्ज कराएगा. इसके तहत छात्र हर दिन अपने मोबाइल से 1.50 जीबी तक के नोट्स डाउनलोड कर सकेंगे. द्वितीय चरण में यूनिवर्सिटी के पीएचडी छात्रों के लिए भी फ्री रिचार्ज की सुविधा शुरू की जाएगी.

अब सवाल आपके मन में ये आ रहा होगा कि ये वेबसाइट तो सिर्फ उस विद्यायल में पढ़ने वाले छात्रों के लिए ही होगी, तो हम आपको बता दें कि ऐसा नहीं है. इस वेबसाइट का उपयोग कोई भी कर सकता है. जो भी इस वेबसाइट पर जाएगा ओर नोट्स डॉउनलोड करता है वो इसका लाभ उठा सकता है.

गौरतलब है कि, कोरोना संक्रमण के चलते पहले ही स्नातक और स्नातकोत्तर की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई है. वहीं, यूनिवर्सिटी में संचालित पांचों पाठ्यक्रमों की कक्षाएं भी स्थगित हो गई हैं. अब इन परीक्षाओं की तिथि भी आगे खिसकने की संभावना है. ऐसे में छात्रों को घर पर ही अध्ययन सामग्री उपलब्ध कराने के लिए यूनिवर्सिटी ने यह कदम उठाया है.