श्रम राज्यमंत्री टीकाराम जूली ने किया मनरेगा में जोहड़ खुदाई कार्य का निरीक्षण

श्रम राज मंत्री टीकाराम जूली ने बताया कि कोरोना महामारी के चलते हालात बदल गए हैं. 

श्रम राज्यमंत्री टीकाराम जूली ने किया मनरेगा में जोहड़ खुदाई कार्य का निरीक्षण
प्रतीकात्मक तस्वीर.

जुगल किशोर, अलवर: पंचायत समिति उमरेन की ग्राम पंचायत माधोगढ़ में आज श्रम राज्यमंत्री टीकाराम जूली ने मनरेगा में जोहड़ खुदाई कार्य का निरीक्षण किया, जहां मौके पर उन्होंने व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली और मजदूरों को लोक डाउन के चलते मास्क वितरण किए गए और सोशल डिस्टेंस के लिए भी जागरूक किया. इसमें माधोगढ़ के कुशालगढ़ गांव में पचवीर वाले जोहड़ खुदाई कार्य का निरीक्षण किया और इन्दोक गांव में जोहड़ खुदाई कार्य का भी निरीक्षण करते हुए समस्याओं के बारे में भी जानकारी ली.

इस मौके पर उपखंड अधिकारी योगेश डागुर मालाखेड़ा तहसीलदार अनुराग हरित उमरैण पंचायत समिति के विकास अधिकारी कालूराम मीणा और अन्य अधिकारी मौजूद रहे, जिसमें पच वीर जोहड़ खुदाई में करीब 49 लेबर कार्य कर रहे हैं. इसमें लॉकडाउन के चलते सरकार द्वारा जहां ₹199 को बढ़ाकर ₹220 की है. 

श्रम राज मंत्री टीकाराम जूली ने बताया कि कोरोना महामारी के चलते हालात बदल गए हैं. आर्थिक परेशानी होने के कारण जिसमें नरेगा के काम को बढ़ावा देने के लिए जिससे कि गांव में पैसा सीधा आए, जहां नरेगा में अधिक से अधिक काम स्वीकृत हो और इनके जीवन यापन में किसी भी तरह की समस्या न हो, जिससे गांव में विकास होंगे गांव में काम होंगे. जहां गांव में अधिक से अधिक काम हो और मजदूरों को काम मिले.

वहीं, उमरैण पंचायत समिति के विकास अधिकारी कालूराम मीणा ने बताया कि ट्रांस वेस पर काम किया जा रहा है, जिसमें 220 रुपये मजदूरी मिलेगी और जिस लेबर ने 70 पर्सेंट काम किया है, उसे भी पूरी मजदूरी दी जाएगी. वहीं, कोरोना वायरस को देखते हुए सोशल डिस्टेंस सैनिटाइजर इन्हें दिया गया है ताकि किसी भी तरह की कोई समस्या न हो, जहां 50 मजदूरों की मस्ट रोल है, जिसमें आज 49 मजदूर उपस्थित है. जहां सोशल डिस्टेंस को देखते हुए एक गड्ढे में दो आदमी लगाए हुए हैं, जहां एक आदमी गड्ढा खोदे दूसरा मिट्टी को ले जाए.