close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: छात्रसंघ चुनाव की तैयारी पूरी, सुबह 8 बजे से 1 बजे तक होगा मतदान

प्रदेश में मंगलवार को होने वाले छात्र संघ चुनाव के जरुरी प्रशासनिक तैयारियां पूरी कर ली गई है.

राजस्थान: छात्रसंघ चुनाव की तैयारी पूरी, सुबह 8 बजे से 1 बजे तक होगा मतदान
28 अगस्त को मतगणना के साथ परिणाम की घोषणा होगी. (फोटो साभार: DNA)

जयपुर: प्रदेश में 27 अगस्त को होने वाले छात्र संघ चुनाव के मतदान के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है. प्रदेश के छात्र मंगलवार (27 अगस्त) को सुबह 8 बजे से 1 बजे तक मतदान करने जा रहे हैं. लेकिन कोटा यूनिवर्सिटी में मतदान रद्द होने की खबर मिल रही है.

बताया जा रहा है कोटा यूनिवर्सिटी से अध्यक्ष पद के लिए निर्दलीय प्रत्याशी के नामांकन पर 22 अगस्त को एबीवीपी ने आपत्ति जताई थी. जिसके बाद यूनिवर्सिटी में सोमवार को लगातार बैठक हुई. इस दौरान कुलपति ने बैठक बुलाकर विश्वविद्यालय में छात्र संघ चुनाव नहीं होने की घोषणा की. लेकिन अन्य कॉलेजों में कल चुनाव होंगे.

एबीवीपी ने आरोप लगाया था कि विक्रम नागर नामक प्रत्याशी ने फर्जी दस्तावेज के आधार पर नामांकन लिया है. विश्वविद्यालय में उच्चस्तरीय बैठक के बाद यह फैसला लिया गया. फिलहाल इसकी आधिकारिक पुष्टि का इंतजार किया जा रहा है. इसकी जानकारी मिलने के बाद विश्वविद्यालय परिसर के बाहर पुलिस जाप्ता तैनात किया गया है.

लाइव टीवी देखें-:

जयपुर के राजस्थान यूनिवर्सिटी सहित चारों संघटक कॉलेजों में मतदान को लेकर विवि प्रशासन की तैयारियां भी पूरी हो चुकी है. इस दौरान बैलेट पेपर और मतपेटियों को संबंधित कॉलेजों और विभागों में भेजने का काम पूरा हो चुका है. इसके साथ ही विश्वविद्यालय में हो रहे अपेक्स पदों के चुनाव लिए कॉलेजों में अलग से मतपेटियां भेजी गई है.

कुलपति ने लिया जाएजा
मतदान से एक दिन पहले राजस्थान यूनिवर्सिटी कुलपति आरके कोठारी ने चारों संघटक कॉलेजों और विश्वविद्यालय के सभी विभागों का दौरा कर मतदान की तैयारियों का जायजा लिया.

फर्जी मतदान से बचने के लिए बार कोड मशीन
इस दौरान उन्होंने बताया कि छात्रों को बचे हुए आईडी कार्ड भी वितरित कर दिए गए हैं. उन्होंने बताया कि कल सुबह से 6 आईडी कार्ड बार कोड स्कैनर मशीन भी तैनात कर दी जाएंगी. जिससे कोई भी फर्जी कार्डधारी मतदान में हिस्सा नहीं ले सके.

अंतिम दिन हुआ डोर-टू-डोर प्रचार
मतदान के एक दिन पहले तक छात्र प्रत्याशियों ने डोर-टू-डोर प्रचार किया. एबीवीपी महासचिव पद के प्रत्याशी अरुण शर्मा ने बताया कि रविवार तक कैम्पस में लगातार प्रचार-प्रसार किया गया. लेकिन सोमवार को सोशल मीडिया और व्यक्तिगत संपर्क के माध्यम से चुनावी जीत पक्की करने की तैयारी की गई.

28 अगस्त को होगी मतगणना
आपको बता दें कि छात्र संघ चुनाव की घोषणा के बाद 20 दिनों से प्रचार अभियान चल रहा था. पूरे प्रदेश में 27 अगस्त को मतदान होने जा रहा है. अगले दिन 28 अगस्त को मतगणना के साथ परिणाम की घोषणा होगी.

(इनपुट: मुकेश सोनी, कोटा)