25 साल बाद पकड़ में आया 1992 में हुए दंगों का आरोपी अब्दुल मन्नान
Advertisement

25 साल बाद पकड़ में आया 1992 में हुए दंगों का आरोपी अब्दुल मन्नान

टोंक जिले के मालपुरा में साल 1992 के सांप्रदायिक दंगों का गुनहगार करीब  25 साल बाद पुलिस की गिरफ्त में आया. आरोपी अब्दुल मन्नान की वर्तमान उम्र 65 साल है. उसपर दंगों के दौरान हत्या का आरोप है साथ ही न्यायालय से आजीवन कारावास का गुनहगार है.

 

दंगों का आरोपी अब्दुल मन्नान को ले जाती पुलिस

Tonk: टोंक जिले के मालपुरा में साल 1992 के सांप्रदायिक दंगों का गुनहगार करीब  25 साल बाद पुलिस की गिरफ्त में आया. आरोपी अब्दुल मन्नान की वर्तमान उम्र 65 साल है. उसपर दंगों के दौरान हत्या का आरोप है साथ ही न्यायालय से आजीवन कारावास का गुनहगार है. 

मालपुरा पुलिस ने 25 वर्ष से फरार दंगों के आरोपी को ऑपरेशन शिकंजा के तहत विशेष अभियान चलाकर शनिवार को गिरफ्तार किया. अब्दुल मालपुरा में साल 1992 में हुई सांप्रदायिक हिंसा में हत्या का आरोपी था. तब उसे विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तार किया गया था. साल 1997 में जयपुर सेशन कोर्ट ने उसे आजीवन कारावास की सजा सुनाई. जो सुप्रीम कोर्ट में आरोपी द्वारा अपील के बाद भी बरकरार थी लेकिन तब से वह फरार चल रहा था. आरोपी अब्दुल और उसके साथ फरार आरोपियों की गिरफ्तारी पर आईजीपी रेंज अजमेर द्वारा दस हजार रुपये का नगद ईनाम भी रखा गया था.

ये भी पढ़े-  10 शताब्दी के मंदिर का वो रोचक इतिहास जो कोई नहीं जानता, यहां पढ़े

 

उसके बाद पुलिस थानाधिकारी मालपुरा के नेतृत्व में एक टीम गठित की गई. वहीं कैलाश कुमार विश्नोई थानाधिकारी मालपुरा को सूचना प्राप्त हुई कि अब्दुल मन्नान अपना हुलिया व नाम बदलकर जयसिंहपुरा खोर जयपुर में अपने परिवार सहित रह रहा है. उसके बाद पुलिस की टीम ने जयपुर पहुंच मन्नान को गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश किया. जहां से उसे केंद्रीय कारागृह जयपुर भेजा गया.

Report- Purshottam Joshi

Trending news