मुस्लिम धर्मावलंबियों ने हर्षोल्लास के साथ मनाया ईद का पर्व, ऐसे दी बधाइयां
Advertisement

मुस्लिम धर्मावलंबियों ने हर्षोल्लास के साथ मनाया ईद का पर्व, ऐसे दी बधाइयां

टोंक जिले के मालपुरा में मुस्लिम धर्मावलंबियों द्वारा मंगलवार को ईद का पर्व उत्सव हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. 

ईद का पर्व

Malpura: राजस्थान के टोंक जिले के मालपुरा में मुस्लिम धर्मावलंबियों द्वारा मंगलवार को ईद का पर्व उत्सव हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. केकडी रोड़ स्थित ईदगाह में शहर काजी वकार अहमद द्वारा मुस्लिम धर्मावलंबियों को ईद की सामूहिक नमाज अदा करवाई गई. ईदगाह में नमाज के पश्चात मुस्लिम समाज के हजारों लोग एक दूजे को गले मिल बधाइयां दी. 

यह भी पढ़ें - बाल-विवाह पर की गई कार्रवाई, जागरूकता के लिए वाहन को भी दिखाई हरी झंडी

मालपुरा शहर सहित उपखंड क्षेत्र में शांति और कानून व्यवस्था के मद्दे नजर पुलिस और उपखंड प्रशासन अलर्ट मोड़ पर रहा. सोमवार की देर शाम को जोधपुर में झंडा लगाने को लेकर हुए विवाद और पथराव की घटना के बाद जिला पुलिस अधीक्षक मनीष त्रिपाठी के निर्देशों की पालना में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार बेरवा, पुलिस उपाधीक्षक सुशील मान, मालपुरा थाना अधिकारी कैलाश विश्नोई डिग्गी, थानाधिकारी सत्यनारायण चौधरी और मालपुरा एसडीएम रामकुमार वर्मा कड़े पुलिस जाति के साथ ईदगाह और ट्रक स्टैंड चौराहे पर मुस्तैदी से तैनात रहे. 

यातायात व्यवस्था सुचारू रखे जाने के लिए ट्रकस्टैंड पर विशेष इंतजाम किए गए. प्रदेश भर में कोरोना महामारी के दौरान बीते 2 साल से धार्मिक जुलूस और आयोजनों पर लगी पाबंदियां हटा लेने के बावजूद मालपुरा में मुस्लिम समाज के लोगों द्वारा शहर काजी वकार अहमद की अगुवाई में इस बार भी ईद का जुलूस नहीं निकाला गया. एहतियात के तौर पर मालपुरा के इतिहास में पहली बार ट्रक स्टैंड और माणक चौक बाजार से हताई की ओर जाने वाले रास्तों पर प्रशासन द्वारा बैरिकेडिंग लगाई गई. 

बैरिकेडिंग लगाए जाने को लेकर कई मुस्लिम समाज के लोगों ने प्रशासन के इस निर्णय को लेकर नाराजगी भी देखी गई. बिना पूर्व सूचना के बैरिकेडिंग लगाने से कई नमाजियों को ईदगाह जाने के लिए लंबा सफर तय करना पड़ा तो कई नमाजी ईद की नमाज के निर्धारित समय पर ईदगाह भी नहीं पहुंच सके. आखिर किस अंदेशे को लेकर प्रशासन ने यह बैरिकेडिंग लगाई यह एक रहस्य बना हुआ है. सुरक्षा की दृष्टि से ईद की नमाज के दौरान प्रशासन ने ड्रोन कैमरे से सुरक्षा निगरानी की है. 

यह भी पढ़ें - जनसंख्या नियंत्रण कानून की मांग को लेकर टोडारायसिंह पहुंची भारत माता की यात्रा, जोरदार स्वागत

सूत्रों से मिली जानकारी की माने तो 3 साल पूर्व मालपुरा में प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा हिंदू और मुस्लिम समुदाय के ईद और दशहरे के धार्मिक जुलूस का मार्ग परिवर्तन करते हुए नए मार्ग निर्धारित कर नए मार्ग से ही भविष्य में धार्मिक जुलूस निकाले जाने की योजना को अमलीजामा पहनाए जाने का प्रयास करते हुए गत वर्ष हिंदू समाज द्वारा दशहरा पर्व पर निकाले जाने वाले भगवान श्री राम की शोभा यात्रा को परंपरागत मार्ग से बदल नवीन मार्ग से निकाले जाने के लिए प्रशासन ने प्रयास किया लेकिन हिंदू समाज द्वारा नवीन मार्ग को अस्वीकार कर दिया गया था. 

आज ईद के जुलूस को लेकर भी प्रशासन नवीन मार्ग से ही ईद का जुलूस निकाले जाने की व्यवस्था में जुटा रहा लेकिन मुस्लिम समाज में भी नवीन मार्ग से ईद का जुलूस नहीं निकाला. दोनों ही समुदायों द्वारा नवीन मार्ग से जुलूस नहीं निकाले जाने के पीछे सूत्रों की माने तो दोनों ही समुदाय द्वारा तय किए गए नवीन मार्गों को स्वीकार नहीं किए जाने की मनसा जाहिर हो रही है.

Report: Purshottam Joshi

Trending news