घूमने का बन रहा है प्लान! रणथंभौर नेशनल पार्क में पर्यटन फिर से हुआ शुरू

लॉक डाउन के चलते लंबे अरसे बाद रणथंभौर नेशनल पार्क में आज से पर्यटन फिर से शुरू हो गया. 

घूमने का बन रहा है प्लान! रणथंभौर नेशनल पार्क में पर्यटन फिर से हुआ शुरू
प्रतीकात्मक तस्वीर

सवाई माधोपुर: लॉक डाउन के चलते लंबे अरसे बाद रणथंभौर नेशनल पार्क में आज से पर्यटन फिर से शुरू हो गया. एनटीसीए एवं विभागीय आदेशानुसार वाहन में क्षमता से आधी सवारियां ले जाने के प्रावधान किए गए हैं. आज रणथंभौर नेशनल पार्क के जोन 1 से 6 नंबर  को ही खोला गया है. 

वहीं, लंबे लॉक डाउन के बाद आज केवल एक पर्यटक रणथंभौर भ्रमण के लिए पार्क के अंदर जाने से पहले गाड़ी को पूरी तरह से सैनिटाइज किया गया और पर्यटक की स्क्रीनिंग भी की गई. रणथंभौर नेशनल पार्क में कोविड-19 के चलते पर्यटन भी महंगा हो गया है. 

वहीं, दूसरी बड़ी बात 30 जून को इस पर्यटन सत्र की समाप्ति हो जाएगी और रणथंभौर नेशनल पार्क हो  3 माह के लिए बंद कर दिया जाएगा. 1 जुलाई से रणथंभौर नेशनल पार्क के बाहरी जोन जोन नंबर 6 से दस्तक में पर्यटन शुरू रहने की संभावना जताई जा रही है, जिसके चलते रणथंभौर बाघ परियोजना से जुड़े अधिकारी सभी पहलुओं पर नजर बनाए हुए हैं. 

रणथंभौर नेशनल पार्क में कार्यरत वाहन चालक और गाइड पर्यटन बंद होने के चलते आर्थिक रूप से भारी तंगी का सामना कर रहे हैं. गाइड एसोसिएशन ने लगातार विभाग से वाहन चालक एवं गाइडों को आर्थिक मदद देने की भी गुहार लगाई है.

ये भी पढ़ें: महंगाई की मार, पेट्रोल और डीजल महंगा, जानिए कितने बड़े दाम