दोबारा से राजस्थान में पर्यटन होने लगा गुलजार, बड़ी संख्या में पहुंच रहे पर्यटक

देशभर में कोरोना संक्रमण (Coronavirus) का कहर जारी है. कोविड-19 के चलते देश की अर्थव्यवस्था पटरी से उतर गई है.

दोबारा से राजस्थान में पर्यटन होने लगा गुलजार, बड़ी संख्या में पहुंच रहे पर्यटक
फाइल फोटो

जयपुर: देशभर में कोरोना संक्रमण (Coronavirus) का कहर जारी है. कोविड-19 के चलते देश की अर्थव्यवस्था पटरी से उतर गई है. इसके साथ ही प्रदेश का पर्यटन उपलब्धि उद्योग भी पर्यटकों को तरस रहा है. लॉक डाउन के बाद से अनलॉक 5 के दोबारा से राजस्थान में पर्यटन गुलजार होने लगा है. जयपुर के पर्यटन स्थलों को देखने अब पर्यटक बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं.

अनलॉक 5 मैं धीरे-धीरे लगातार पर्यटकों की संख्या में इजाफा देखने को मिल रहा है. नवंबर महीने के अंतिम सप्ताह से पहले 3 लाख 89 हज़ार के लगभग पर्यटक राजस्थान पहुंचे जिसमें जयपुर पहुंचने वालों की संख्या 2 लाख 87 हज़ार के आसपास है. पर्यटकों की संख्या में इजाफा होने से पर्यटन निगम को भी मजबूती मिलेगी. अल्बर्ट हॉल म्युज़ियम के अधीक्षक रमेश छोलक ने बताया धीरे-धीरे प्रदेश में पर्यटकों की संख्या में इजाफा हो रहा है. जोकि प्रदेश के पर्यटन उद्योग के लिए बड़ी सी खुशखबरी की बात है, लेकिन अब कोरोना का कहर का डर आम जन के मन में जैसे जैसे कम हो रहा है, वैसे वैसे आमजन अपने घरों से बाहर भी निकल रहे हैं. ऐसे में उम्मीद की जा रही है, कि सर्दियों में यह सैलानियों की संख्या और बढ़ेगी.

जयपुर घूमने आए पर्यटकों ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि प्रदेश के सभी पर्यटन स्थलों पर माकूल व्यवस्था की गई है. सभी का टेंपरेचर लेकर, हाथ सैनिटाइज कर प्रवेश दिया जा रहा है. पर्यटक ने कहा कि इतने समय घर में बैठे बैठे हैं बोरियत महसूस हो रही थी इस कारण राजस्थान घूमने के लिए निकले हैं. उन्होंने कोरोना संक्रमण के बारे में बताया कि सभी पर्यटकों को मास्क लगाना चाहिए और 2 गज की दूरी बनानी चाहिए जिससे कोरोना का संक्रमण कम हो.

अनलॉक 5 राजस्थान में पर्यटकों की संख्या का इजाफा होने से पर्यटन उद्योग को बढ़ावा मिलेगा. वहीं, पर्यटन से जुड़े लोगो को भी आर्थिक तौर पर मजबूती मिलेगी, लेकिन अभी भी सभी को कोरोना गार्डलाइन का पालन करते हुए रहना होगा.

ये भी पढ़ें: राजस्थान ACB की रडार पर घूसखोर, बाड़मेर में रिटायर्ड RAS और दलाल गिरफ्तार