राजस्थान विधानसभा का विशेष सत्र जारी, जानिए किस विधायक ने कौन सी रखी बात?

दो दिन तक संविधान पर चलने वाली चर्चा के लिए विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी ने विधायकों की संख्या के आधार पर समय निर्धारण किया है.

राजस्थान विधानसभा का विशेष सत्र जारी, जानिए किस विधायक ने कौन सी रखी बात?
इस चर्चा में सभी दलों के लोग अपनी बात रख रहे हैं.

जयपुर: राजस्थान में आज विधानसभा का विशेष सत्र हो रहा है. सुबह 11 बजे शुरू हुए सत्र में संविधान पर चर्चा जारी है. विधानसभा का यह सत्र संविधान और संविधान सभा पर चर्चा के मकसद से ही बुलाया गया है. इस चर्चा में सभी दलों के लोग अपनी बात रख रहे हैं.

दो दिन तक संविधान पर चलने वाली चर्चा के लिए विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी ने विधायकों की संख्या के आधार पर समय निर्धारण किया है. चर्चा में कांग्रेस को 3 घंटे 10 मिनट, बीजेपी को 2 घंटे 10 मिनट, आरएलपी को 6 मिनट, सीपीएम को 4 मिनट, बीटीपी को 4 मिनट, आरएलडी को 2 मिनट और निर्दलीय विधायकों को 24 मिनट तय किए गए हैं. संविधान पर चर्चा की शुरुआत संसदीय कार्य मंत्री शांति धारीवाल ने की. धारीवाल ने इस दौरान आर एस एस की विचारधारा को लेकर सवाल उठाए तो बीजेपी के सदस्यों ने इस पर ऐतराज जताया.

बीजेपी की तरफ से संविधान पर चर्चा की शुरुआत उपनेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ ने की. राठौड़ ने इस दौरान पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार पर सवाल उठाए तो मौजूदा केंद्र सरकार की तारीफ भी की.

संविधान पर चर्चा के दौरान पक्ष-विपक्ष के सदस्यों में एक-दूसरे की सरकारों को घेरने के दौरान नोकझोंक भी हुई हालांकि आसन से दोनों पक्षों को शांत कराया गया, लेकिन कमोबेश हर वक्ता ने दूसरे पक्ष को घेरने की कोशिश की. संविधान पर चर्चा में सदन के नेता के नाते मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया अपनी बात रखेंगे.