Ranthambore National Park: टेरिटरी को लेकर दो बाघों के बीच संघर्ष, मां-बेटी में दूसरी बार जंग

रणथंभौर नेशनल पार्क (Ranthambore National Park) में टेरिटरी को लेकर एक बार फिर दो बाघों के बीच खूनी संघर्ष हुआ है.

Ranthambore National Park: टेरिटरी को लेकर दो बाघों के बीच संघर्ष, मां-बेटी में दूसरी बार जंग
लगभग 10 दिन पूर्व भी दोनों के बीच अपना एरिया बनाने को लेकर संघर्ष हुआ था.

सवाई माधोपुर: रणथंभौर नेशनल पार्क (Ranthambore National Park) में टेरिटरी को लेकर एक बार फिर दो बाघों के बीच खूनी संघर्ष हुआ है. रणथंभौर नेशनल पार्क है जोन नंबर तीन पर टाइग्रेस एरोहेड (Tigress Arrowhead) और उसकी बेटी रिद्धि (Tigress Riddhi) के बीच टेरिटरी को लेकर लगातार संघर्ष जारी है. आज दूसरी बार है जब बेटी ने टेरिटरी को लेकर अपनी मां से संघर्ष किया हो.

लगभग 10 दिन पूर्व भी दोनों के बीच अपना एरिया बनाने को लेकर संघर्ष हुआ था. टाइग्रेस एरोहेड की बड़ी बेटी रिद्धि इन दिनों सुर्ख़ियों में छाई हुई है. पिछले 1 सप्ताह पूर्व रिद्धि को एक पेड़ पर चहल कदमी करते हुए देखा गया था. उसके व्यवहार और रवैया से ऐसा प्रतीत होता है कि रिद्धि अब रणथंभौर क्वीन बनने की ओर अग्रसर हो रही है. मछली की वंशज एरोहेड और रिद्धि के बीच किसी दिन बड़ा संघर्ष होने से इनकार नहीं किया जा सकता. 

रणथंभौर प्रशासन की मानें तो रणथंभौर नेशनल पार्क में बाघों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है और बाघों की संख्या के आधार पर पार्क का क्षेत्र छोटा हो चुका है. इसलिए जो सावक युवा होता है वह अपना क्षेत्र अलग बनाना चाहता है. अपना एरिया बनाने को लेकर ही लगातार बाघों में संघर्ष देखने को मिलता है. जॉन नंबर तीन पर पदम तालाब और राजबाग क्षेत्र में आज जब दोनों टाइगर की भिड़ंत हुई तो दोनों की दहाड़ और चीत्कार से पूरा रणथंभौर जंगल गुंजायमान हो गया. एक बार तो टाइगर की दहाड़ से पर्यटक भी सहम गए. दोनों के बीच हुई फाइट का नजारा देखने वाले पर्यटक और गाइड खासा रोमांचित हो गए. वहीं, वन प्रशासन अब दोनों बाघीनो नजर बनाए हुए हैं.

ये भी पढ़ें: Ranthambore National Park में दिखा जबरदस्त नज़ारा, वीडियो से Social Media पर मची धूम