जयपुर: डोडा-चूरा नष्टीकरण मामले में मंत्री आंजना ने CM गहलोत से की शिकायत

 राज्य के सहकारिता मंत्री ने पुलिस और आबकारी अफसरों पर डोडा-चूरा नष्टीकरण आदेश के बहाने किसानों से वसूली के आरोप लगाए हैं. इस मामले की मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) से शिकायत की है. 

जयपुर: डोडा-चूरा नष्टीकरण मामले में मंत्री आंजना ने CM गहलोत से की शिकायत
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मामले को गंभीरता से लिया है.

विष्णु शर्मा, जयपुर: प्रदेश में अफीम खेती के दौरान बचने वाले डोडा-चूरा के नष्टीकरण का मामला एक बार फिर गरमा गया है. राज्य के सहकारिता मंत्री ने पुलिस और आबकारी अफसरों पर डोडा-चूरा नष्टीकरण आदेश के बहाने किसानों से वसूली के आरोप लगाए हैं. इस मामले की मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) से शिकायत की है. 

दरअसल, प्रदेश में चित्तौड़गढ़ एवं प्रतापगढ़ जिले में अफीम (Poppy) की खेती की जा रही है. अफीम (Poppy) की खेती इस क्षेत्र में किसानों के जीवन यापन और आय का प्रमुख स्रोत है. क्षेत्र के अधिकांश किसान लघु एवं सीमांत कृषक की श्रेणी में आते हैं. हर साल किसानों द्वारा अफीम की खेती करने के बाद अफीम का दूध नारकोटिक्स विभाग (Narcotics Department) को और डोडे के दानों को खुले बाजार में बेच दिया जाता है. इसके बाद शेष रहे डोडा चूरे को जलाकर किसान अपने खेतों में बिखेर देते हैं. हर साल 31 जुलाई तक किसान यह काम पूरा कर देता है. 

वहीं सुप्रीम कोर्ट की ओर से डोडा-चूरा भंडारण और बेचान पर रोक लगाई हुई है. इधर राजस्थान में भी हर साल डोडा-चूरा के नष्टीकरण के आदेश जारी किए जा रहे हैं. इसके लिए किसानों को नोटिस भी थमाए जा रहे हैं. इस नोटिस से अफीम उत्पादक किसानों में भारी असंतोष है.

हर साल डोडा-चूरा नष्टीकरण के आदेश के खिलाफ सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना (Udai Lal Anjana) ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को शिकायत की. आंजना ने सीएम का ध्यान आकर्षित करते हुए लिखा कि सुप्रीम कोर्ट की रोक के बाद से कोई भी किसान इनका भंडारण नहीं कर रहा है.

सीएम गहलोत जल्द लेंगे मामले की ब्रीफिंग
इधर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मामले को गंभीरता से लिया है. सीएमओ के संयुक्त सचिव राजन विशाल ने एसीएस गृह और एसीएस वित्त विभाग को पत्र लिखकर मुख्यमंत्री की मंशा से अवगत कराया है. आंजना की ओर से उठाए गए तथ्यों के सम्बंध में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत गृह विभाग, वित्त एवं आबकारी विभाग की ओर से जल्द ही ब्रीफिंग लेंगे.

Edited by: Pooja Sharma, News desk