Udaipur News: Vallabhnagar में Bhim Singh Chundawat को उम्मीदवार बनाने की उठी मांग

अब मेवल क्षेत्र सहित वल्लभनगर विधानसभा के लोगों की मांग है कि इस बार कांग्रेस पार्टी (Congress Party) मेवल क्षेत्र के व्यक्ति को अपना उम्मीदवार बनाएं और इस क्षेत्र के व्यक्ति को मौका दें. 

Udaipur News: Vallabhnagar में Bhim Singh Chundawat को उम्मीदवार बनाने की उठी मांग
मेवल क्षेत्र से भीम सिंह चुंडावत का नाम सामने आया है.

Udaipur: जिले की वल्लभनगर विधानसभा सीट (Vallabhnagar assembly seat) पर होने वाले उपचुनाव को लेकर सरगर्मियां तेज हो गई हैं. विधायक गजेंद्र सिंह शक्तावत (Gajendra Singh Shaktawat) के दिवंगत होने के बाद कांग्रेस पार्टी की ओर से कई दावेदार सामने आए हैं. 

यह भी पढ़ें- जनता ने चुनी शहर की सरकार, BJP ने सातवीं बार रचा इतिहास

 

खास बात यह कि इस बार कायकर्ताओं ने भीम सिंह चुंडावत (Bhim Singh Chundawat) को लेकर टिकट देने की मांग कर दी. ऐसे में अब मेवल क्षेत्र सहित वल्लभनगर विधानसभा के लोगों की मांग है कि इस बार कांग्रेस पार्टी (Congress Party) मेवल क्षेत्र के व्यक्ति को अपना उम्मीदवार बनाए और इस क्षेत्र के व्यक्ति को मौका दे. 

यह भी पढ़ें- Rajsamand में BJP के गढ़ में Congress की सेंध की तैयारी, बड़े नेता रहे नदारद

विधायक गजेंद्र सिंह शक्तावत के निधन के बाद उनकी पत्नी प्रीति शक्तावत को टिकट देने की मांग उठी थी लेकिन अब मेवल क्षेत्र से भीम सिंह चुंडावत का नाम सामने आया है. भीम सिंह चुंडावत पिछले कई सालों से पार्टी से जुड़े हुए हैं और पूरे मेवल क्षेत्र में पार्टी को मजबूत करने का काम कर रहे थे. ऐसे में अब कुराबड़ और आसपास के गांव के कांग्रेसी जनप्रतिनिधियों की मांग है कि पार्टी एक बार इस क्षेत्र के व्यक्ति को मौका दें. दिवंगत विधायक गजेंद्र सिंह शक्तावत के बड़े भाई देवेंद्र सिंह शक्तावत ने शक्ति प्रदर्शन कर टिकट की दावेदारी रखी लेकिन शक्ति प्रदर्शन के दौरान कई नाम सामने आने के बाद देवेंद्र सिंह शक्तावत ने भी पार्टी की ओर से बनाए जाने वाले उम्मीदवार को समर्थन देने की बात कही है. 

भीम सिंह चुंडावत के साथ मौजूद रहे कई कांग्रेसी नेता 
शक्ति प्रदर्शन के दौरान भीम सिंह चुंडावत के साथ-साथ कई कांग्रेसी नेता मौजूद रहे. वहां पर भी कांग्रेसी नेताओं ने भीम सिंह चुंडावत की दावेदारी को मजबूत बताते हुए कहा कि पार्टी के लिए लंबे समय से काम करने वाले व्यक्ति को मौका मिलना चाहिए. वल्लभनगर विधानसभा का क्षेत्रफल अधिक होने से इस विधानसभा में 65 से ज्यादा पंचायतें आती है. आजादी से लेकर अब तक कांग्रेस पार्टी ने भिंडर क्षेत्र से अपना प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतारा है. पूर्व गृह मंत्री और कांग्रेस के दिग्गज नेता स्वर्गीय गुलाब सिंह शक्तावत वल्लभनगर से चुनाव लड़ते आए हैं और उसके बाद पार्टी ने उनके बेटे गजेंद्र सिंह शक्तावत को तीन बार उम्मीदवार बनाया था, जिसमें से गजेंद्र सिंह शक्तावत ने दो बार जीत हासिल की थी लेकिन अब मेवल क्षेत्र के लोगों की मांग है कि पार्टी को एक बार इस पूरे क्षेत्र में काम करने वाले व्यक्ति को तवज्जो देनी चाहिए. मेवल क्षेत्र के कांग्रेस पार्टी के नेताओं ने दावा किया है कि मेवल क्षेत्र के व्यक्ति को प्रत्याशी बनाया जाता है तो पूरे दमखम के साथ चुनाव मैदान में काम करके कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशी को जीता कर विधानसभा में भेजा जाएगा.

गहलोत की चली तो चुंडावत को मिल सकता है मौका
प्रदेश में हो रहे उपचुनाव में टिकट वितरण के दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) की भूमिका रह सकती है. प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh Dotasra) मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के अनुसार टिकट वितरण करते हैं तो वल्लभनगर विधानसभा सीट से इस बार भीम सिंह चुंडावत को मौका मिल सकता है. दिवंगत विधायक गजेंद्र सिंह शक्तावत सचिन पायलट के बहुत करीबी थे. गहलोत और पायलट के बीच हुए विवाद के दौरान शक्तावत ने पायलट खेमे को मजबूत किया था. इसलिए माना जा रहा है कि गहलोत की चलती है तो वल्लभनगर से भीम सिंह चुंडावत को मौका मिल सकता है.

2013 के बाद वल्लभनगर सीट आई चर्चा में
वर्ष 2013 में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी से अलग होकर जनता सेना बनाने वाले रणधीर सिंह भींडर (Randhir Singh Bhinder) के चुनाव जीतने के बाद यह सीट चर्चा में आई थी. भाजपा के दिग्गज नेता गुलाबचंद कटारिया और रणधीर सिंह भींडर के बीच दूरी बढ़ने के बाद भिंडर ने अपनी अलग पार्टी बना ली थी. 2013 में मोदी लहर के बावजूद वल्लभ नगर सीट पर त्रिकोणीय मुकाबले में रणधीर सिंह भींडर ने जीत हासिल की थी और उसके बाद यह सीट लगातार चर्चा में बनी हुई है.

मंत्री खाचरियावास से सर्किट हाउस में मुलाकात कर चुंडावत उम्मीदवार बनाने की मांग
पिछले दिनों उदयपुर प्रवास पर आए परिवहन मंत्री एवं उदयपुर प्रभारी मंत्री खाचरियावास से सर्किट हाउस पर कांग्रेसी कार्यकर्ता पहुंचे, जहां सर्किट हाउस में मंत्री खाचरियावास से मुलाकात कर मेवल क्षेत्र के रहने वाले भीम सिंह चुंडावत को टिकट देने की मांग कर डाली. जिस पर मंत्री खाचरियावास ने कार्यकर्ताओं को आश्वासन देते हुए कांग्रेस पार्टी द्वारा उम्मीदवार को जिताने की अपील भी की थी. 

भीम सिंह चुंडावत ने कार्यकर्ताओं से कांग्रेस पार्टी को जिताने की की अपील
वल्लभनगर विधानसभा में होने वाले उपचुनाव में अचानक विधानसभा के कार्यकर्ताओं की भीम सिंह चुंडावत को वल्लभनगर विधानसभा से उमीदवार बनाने की मांग उठी, जिससे वल्लभनगर की राजनीति में एक नया मोड़ आ गया, जहां कार्यकर्ताओं द्वारा भीम सिंह चुंडावत को टिकट देने की बात सामने आई तो भीम सिंह चुंडावत ने कार्यकर्ताओं से अपील करते हुए कार्यकर्ताओ को पार्टी आलाकमान द्वारा जिस भी व्यक्ति को उम्मीदवार घोषित करती है, उसके साथ कंधे से कंधा मिलाकर कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार को जिताना हमारा लक्ष्य रहेगा. चुंडावत का कहना है कि पूर्व मंत्री गुलाब सिंह शक्तावत के साथ कांग्रेस पार्टी से जुड़ा हुआ हूं. हमेशा पार्टी के लिए कार्य किया है. आगे भी पार्टी के लिए कार्य करता रहूंगा.

Reporter- Dheeraj Rawal