उदयपुर: सैलानियों से गुलजार हुआ झीलों का शहर, पर्यटन विभाग ने किए खास इंतजाम

नये साल के स्वागत के जश्न में शामिल होने के लिए भारी तादाद में देशी-विदेशी सैलानियों ने लेकसिटी उदयपुर का रुख किया है. सैलानियों की बंपर आवक से शहर के तमाम पर्यटन स्थलों पर मेले-सा माहौल बना हुआ है. 

उदयपुर: सैलानियों से गुलजार हुआ झीलों का शहर, पर्यटन विभाग ने किए खास इंतजाम
सैलानी भी लेकसिटी की खुबसूरती पर मोहित हो रहे हैं.

उदयपुर: झीलों की नगरी उदयपुर की कुदरती फिंजा एक बार फिर देशी-विदेशी सैलानियों से गुलजार हो उठा है. सर्दी की छुट्टियां मनाने और नए साल का स्वागत करने के लिए देश और दुनिया के सैलानी यहां बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं. पर्यटकों की आवक से शहर के पर्यटन स्थल आबाद हो गए हैं. वहीं पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए पर्यटन विभाग की ओर से भी कई कार्यक्रमों का आयोजन किया है. 

पूरे देश और दूनिया में झीलों के शहर के नाम से विख्यात उदयपुर शहर में इन दिनों पर्यटन सीजन परवान है. सर्दी की छुट्टियों और नये साल के स्वागत के जश्न में शामिल होने के लिए भारी तादाद में देशी-विदेशी सैलानियों ने लेकसिटी उदयपुर का रुख किया है. सैलानियों की बंपर आवक से शहर के तमाम पर्यटन स्थलों पर मेले सा माहौल बना हुआ है. 

बात चाहे, फतहसागर झील की हो या फिर विश्वप्रसिद्ध पीछोला झील की पर्यटक बड़ी संख्या में मौसम का मज़ा लेने और इन झीलों को निहारने पहुंच रहे है. वहीं, मोतीमगरी, सिटी पैलेस, सुखाडिया सर्किल और सहेलियों की बाडी पर लगे सैलानीयों के मेले ने लेकसिटी की फिंजा को बदल दिया है. यहां आए सैलानी भी लेकसिटी की खुबसूरती पर मोहित हो रहे हैं.

लेकसिटी उदयपुर में आए पर्यटक शहर की खुबसुरत झीलों में बोटिंग करने, रॉप-वे का भ्रमण करने और खुबसुरत बगीचों में घूमने का लुप्त उठा रहे हैं. साथ ही विदेशों से यहां पहुंचे पर्यटक झीलों के शहर में ही नए साल का स्वागत करने की भी प्लानिंग कर रहे है. जिससे वो आने वाले नए साल 2020 के स्वागत के पलों को यादगार बना सके. वहीं इसके लिए पर्यटन विभाग भी पूरी तरह से तैयार नजर आ रहा है. पर्यटकों को लुभाने के लिए न्यू ईयर ईव पर शहर की अलग अलग जगहों पर कई कार्यक्रमों का अयोजन पर्यटन विभाग की ओर से किया गया है.

उदयपुर में हुई पर्यटकों की बम्पर आवक से शहर से मंदी की मार झेल रहे पर्यटन उद्योग ने भी रफ्तार पकड़ ली है. वहीं, अभी तो नया साल आने वाला है ऐसे में पर्यटकों की संख्या में और इज़ाफा देखने को मिलेगा. ऐसे में पर्यटन व्यवसाय से जुडे़ लोगों का मानना है कि पर्यटकों की बंपर आवक से पर्यटन विभाग को बड़ी आमदनी होगी जो कि नए साल में विभाग को वित्तीय तौर पर मजबूत करने का काम करेगी.